Career Options : 10वीं के बाद करें ये पांच डिप्लोमा कोर्स, मिलेगी ये नौकरियां

10वीं के बाद आर्ट्स फील्ड में जाना चाहते हैं तो फाइन आर्ट्स में डिप्लोमा कर सकते हैं.

10वीं के बाद आर्ट्स फील्ड में जाना चाहते हैं तो फाइन आर्ट्स में डिप्लोमा कर सकते हैं.

Diploma Courses : 10वीं पास करने के बाद जॉब ओरिएंटेड कोर्स करना है तो डिप्लोमा करना अच्छा विकल्प हो सकता है. कम समय का कोर्स करके आत्मनिर्भर हुआ जा सकता है.

  • Share this:

नई दिल्ली. युवाओं के बीच इन दिनों जॉब ओरिएंटेड कोर्स की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है. 10वीं पास करने के बाद आत्मनिर्भर बनने के सपने देखने वाले युवाओं के लिए कई डिप्लोमा कोर्स हैं. इन्हें करने के बाद जॉब हासिल करके अच्छी कमाई की जा सकती है. डिप्लोमा कोर्स की खास बात यह होती है कि इसमें कम समय लगता है. साथ ही फीस भी बहुत अधिक नहीं होती. ऐसे हमें हम बता रहे हैं पांच ऐसे डिप्लोमा कोर्स जिन्हें 10वीं के बाद ही कर सकते हैं.

इंजीनियरिंग में डिप्लोमा

यदि आप 10वीं के बाद ही इंजीनियर बनने का सपना देख रहे हैं तो बीटेक की चार साल की डिग्री लेने की बजाय इंजीनियरिंग में डिप्लोमा करके ही नौकरी पा सकते हैं. कई सारे संस्थान और पॉलीटेक्निक कॉलेज इंजीनियरिंग डिप्लोमा करवाते हैं. इसे करने के बाद आपको मिडिल लेवल के जॉब आसानी से मिल सकते हैं.

सैलरी- इंजीनियरिंग में डिप्लोमा करने के बाद कम से कम 25000 से 30 हजार रुपये सैलरी प्रति माह की जॉब आसानी से मिल सकती है. अनुभव बढ़ने के साथ सैलरी भी बढ़ती है.
कोर्स की फीस- इंजीनियरिंग में तीन साल के डिप्लोमा की फीस एक से चार लाख रुपये तक है.

स्टेनोग्राफी और टाइपिंग

10वीं के बाद स्टेनोग्राफी और टाइपिंग में डिप्लोमा कर सकते हैं. कोर्ट और अन्य कई सरकारी ऑफिस में इस तरह की वैकेंसी निकलती रहती है. जिनके लिए स्टेनो अनिवार्य होता है. पॉलिटेक्निक कॉलेजों में आधुनिक कार्यालय प्रबंधन या मॉडर्न ऑफिस मैनेजमेंट (एमओएम) के रूप में कोर्स करवाए जाते हैं. इसमें स्टेनोग्राफी के अलावा कम्प्यूटर और टाइपिंग से संबंधित कोर्स भी सम्मिलित है. इसके अलावा स्टेनोग्राफी में आईटीआई कर सकते हैं. यह कोर्स एक वर्ष का होता है.



सैलरी- शुरुआतीइ सैलरी 30 हजार रुपये महीने

कोर्स की फीस- स्टेनोग्राफी में डिप्लोमा की फीस एक लाख रुपये तक होती है.

डिप्लोमा इन फाइन आर्ट्स

एनीमेशन, डिजाइनिंग, प्रोग्रामिंग, ग्राफ़िक्स, विज्युलाइज़ेशन जैसे क्षेत्र में अगर आप अपना करियर बनाना चाहते है तो फाइन आर्ट्स चुन सकते हैं. 10वी कक्षा के बाद 5 साल का फाइन आर्ट्स का डिप्लोमा कोर्स है. अगर आप क्रिएटिव है तो ये कोर्स आपके लिए ही बना है.

सैलरी- 25 से 30 हजार रुपये प्रति माह तक शुरुआत में सैलरी मिल सकती है.

कोर्स फीस- 10000 से 100000 तक

डिप्लोमा इन आर्किटेक्चर

ये भी एक कलात्मक फील्ड है. इसमें बिल्डिंग के निर्माण, डिज़ाइन, उसकी संरचना पर काम किया जाता है. जो कोई भी छात्र बेहद क्रिएटिव हो और फिजिक्स और गणित का ज्ञान रखता हो वो इस डिप्लोमा कोर्स को करने के बाद करियर की नई उड़ान भर सकता है.

सैलरी- 30 से 40 हजार रुपये महीना

कोर्स की फीस - करीब एक लाख रुपये तक

पैरा मेडिकल कोर्स

10वीं की पढ़ाई के बाद मेडिकल फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं तो ऑपरेशन थियेटर टेक्नोलॉजी, एक्स रे टेक्नोलॉजी, रेडियोग्राफी और मेडिकल इमेजिंग ईसीजी टेक्नोलॉजी, डायलिसिस टेक्नोलॉजी,

और मेडिकल रिकॉर्ड टेक्नोलॉजी जैसे विषयों में डिप्लोमा कर सकते हैं. पैरा मेडिकल में डिप्लोमा करने के बाद अस्पताल, क्लीनिक, सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र या चिकित्सा प्रयोगशालाओं में लैब टेक्नीशियन या सहायक के तौर पर नौकरी अभ्यर्थी को मिल जाएगी.

सैलरी- ये कोर्स करने के बाद आप 2 लाख से 5 लाख तक सालाना कमा सकते हैं.

डिप्लोमा कोर्स की फीस- एक से तीन लाख रुपये तक

ये भी पढ़ें-

University Exams 2021 : UGC ने कहा, सभी विवि स्थगित करें इस माह ऑफलाइन एग्जाम

ICAI Result 2021 : ICAI FXTM का रिजल्ट जारी, डायरेक्ट लिंक से करें अपने नतीजे

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज