• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • BA (Hons) के बाद करियर की हैं अपार संभावनाएं, इन क्षेत्रों में सवार सकते हैं भविष्य

BA (Hons) के बाद करियर की हैं अपार संभावनाएं, इन क्षेत्रों में सवार सकते हैं भविष्य

राजनीति विज्ञान में बीए स्नातक सिविल सेवाओं की तैयारी कर सकते हैं .

राजनीति विज्ञान में बीए स्नातक सिविल सेवाओं की तैयारी कर सकते हैं .

बीए ऑनर्स करने वाले स्टूडेंट्स को यह बात समझ लेनी चाहिए कि इसके बाद उनके करियर के लिए बहुत सारे मार्ग खुल जाते हैं, जिनमें वह अच्छे वेतन के साथ सम्मानजनक पद भी हासिल कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही करियर ऑप्शन्स के बारे में बता रहे हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. राजनीति विज्ञान (Political Science) मानविकी में महत्वपूर्ण विषयों में से एक है. बीए (ऑनर्स) BA (Hons) राजनीति विज्ञान में सरकार की कार्य प्रणाली, राजनीतिक व्यवस्था और सरकार के अन्य उपक्रमों के बारे में पढ़ाई करने के लिए मिलती है. जो विद्यार्थी भारतीय राजनीति, प्रशासन , युद्ध, स्वतंत्रता की कहानी, न्याय और समानता जैसे वैश्विक मुद्दों के बारे में भी पढ़ना चाहते हैं उनके लिए यह विषय काफी महत्वपूर्ण है. इस क्षेत्र में करियर को के रूप में अपनाया जा सकता है...

    1. सिविल सर्विसेस (Civil services)
    सिविल सेवा पूरे भारत में एक लोकप्रिय विकल्प है, क्योंकि यह एक सुरक्षित सरकारी नौकरी प्रदान करता है. राजनीति विज्ञान में बीए स्नातक सिविल सेवाओं की तैयारी कर सकते हैं क्योंकि प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा में सामान्य अध्ययन के पेपर में इस विषय से कई सारे प्रश्न शामिल होते हैं. यह स्पष्ट रूप से उन छात्रों को बढ़त देता है, जिन्होंने राजनीति विज्ञान का अध्ययन किया है.

    MP PSC, MP PSC Result, OBC, OBC Reservation, final answer key, Madhya Pradesh PSC, Preliminary Examination Result,OBC Reservation, Reservation in India,OBC Reservation Eligibility, ओबीसी, आरक्षण, एमपी पीएससी रिजल्ट, फाइनल, आसंर की
    देश भर के सभी स्कूलों और कॉलेजों में राजनीति विज्ञान पढ़ाया जाता है.


    2. पत्रकारिता (Journalism)
    राजनीति विज्ञान हमारे समाज में विभिन्न मुद्दों का विश्लेषण करता हैं और उन्हें समझने में मदद करता है और मीडिया में शामिल अधिकांश समाचार राजनीति और सार्वजनिक जागरूकता से संबंधित हैं. इसलिए, राजनीतिक विज्ञान में स्नातक पूरी तरह से मीडिया में पत्रकारों और संपादकों के रूप में काम कर सकते हैं.

    3. टीचिंग (Teaching)
    देश भर के सभी स्कूलों और कॉलेजों में राजनीति विज्ञान पढ़ाया जाता है. कॉलेजों में पढ़ाने के लिए, आपको राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) योग्यता के साथ राजनीति विज्ञान में मास्टर डिग्री की आवश्यकता होती है. स्कूल स्तर पर पढ़ाने के लिए, बीएड (BEd) की डिग्री की आवश्यकता होती है. यहां भी आप करियर बना सकते हैं.

    Top five career options, BA (Hons), political science, political systems, government, Humanities, Civil service, Journalism, Teaching, Social Service, Political Scientists, बीए ऑनर्स, करियर की संभावनाएं, भविष्य,राजनीति विज्ञान, मानविकी, भारतीय राजनीति, प्रशासन, भारती प्रशासन
    राजनीति शास्त्र के विद्यार्थी राजनीति और नौकरशाही में भविष्य संवार सकते हैं.


    4. समाजिक सेवा (Social work)
    इनके अलावा राजनीति शास्त्र के विद्यार्थी राजनीति और नौकरशाही में भविष्य संवार सकते हैं. इसके अलावा राजनीति और एनजीओ के साथ जुड़कर समादज की सेवा कर सकते हैं. राजनीतिक विज्ञान स्नातक गैर सरकारी संगठनों, सरकारी के अलावा अन्य कार्यक्रमों में और विभिन्न कॉर्पोरेट घरानों में CSR विभागों में काम कर सकते हैं. बीए के बाद सामाजिक कार्य में मास्टर डिग्री भी कर सकते हैं.

    5. राजनीतिक वैज्ञानिक (Political scientists)
    राजनीतिक वैज्ञानिकों को नियुक्त करने वाले विभिन्न भारतीय और अंतरराष्ट्रीय संगठन हैं, जो सरकारी प्रणालियों के विभिन्न पहलुओं और नीतियों के प्रभाव का अध्ययन करते हैं. राजनीतिक विज्ञान स्नातक संयुक्त राष्ट्र सहित विभिन्न संगठनों में इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें- 
    Economic Survey क्या होता है? बजट आने के एक दिन पहले क्यों पेश किया जा रहा है

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज