JEE Mains Result 2020: पास होने वाले कैंडीडेट्स यहां ले सकते हैं एडमिशन, ये हैं देश के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज

JEE Mains Result 2020: पास होने वाले कैंडीडेट्स यहां ले सकते हैं एडमिशन, ये हैं देश के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज
ये टॉप टेन इंजीनियरिंग कॉलेज हैं.

JEE Mains Result 2020: पास होने वाले कैंडीडेट्स यहां ले सकते हैं एडमिशन, ये हैं देश के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज top ten engineering college of india according to nirf take here admission after jee mains 2020

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 11, 2020, 6:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. JEE Mains Exam 2020 के रिजल्ट को लेकर लाखों स्टूडेंट्स को इंतजार है. शुक्रवार को JEE की आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट अपडेट करने की पूरी सम्भावना है. इसके बाद JEE Advance से छात्र-छात्राओं को देश के विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों (Engineering Colleges) में प्रवेश मिलेगा. इसके अंतर्गत BE, B.Tech, B.Arch और B.Planning में प्रवेश होंगे. इस बार कोरोना वायरस के कारण कई जगहों पर बारहवीं की परीक्षा रद्द करके सीधे प्रमोट हुए स्टूडेंट्स को ध्यान में रखते हुए क्राइटेरिया (Criteria) बदला है और सभी को क्वालिफाई करने का मौका मिलेगा. पहले यह 75 फीसदी अंकों पर निर्धारित था.

JEE Mains के बाद पर्सेंटाइल से मिली रैंक के आधार पर स्टूडेंट्स को कॉलेज आवंटन की प्रक्रिया होगी. यहाँ नेशनल इंस्टिट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (National Institutional Ranking Framework) के तहत देश के टॉप 10 इंजीनियरिंग संस्थानों के बारे में बताया गया है.

आईआईटी मद्रास (IIT मद्रास)



देश में सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों में आईआईटी मद्रास का पहला नम्बर आता है. 89.93 का स्कोर हासिल करते हुए आईआईटी मद्रास ने पहला स्थान अर्जित किया है. परसेप्शन (Perception) में इस संस्थान के 100 में 100 नम्बर है. इसके अंतर्गत, फैकल्टी, रिसर्च, इन्वेस्टर्स, एकेडमिशियन आदि आते हैं.
आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi)

आईआईटी दिल्ली इस मामले में दूसरे स्थान पर है. आईआईटी दिल्ली के 88.08 अंक है. परसेप्शन अंकों की बात करें तो इस मामले में इस संस्थान के 94 नम्बर है. आईआईटी दिल्ली को रिसर्च के दृष्टिकोण से भी बेहतर माना जाता है.

आईआईटी बोम्बे (IIT Bombay)

भारत के सबसे बेहतरीन इंजीनियरिंग संस्थानों में आईआईटी बोम्बे का नाम तीसरे नम्बर पर आता है. इस संस्थान के 85.08 अंक है. परसेप्शन अंक 92.51 है. आईआईटी बोम्बे में प्लेसमेंट भी बेहतरीन होते हैं.

आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur)

आईआईटी कानपुर देश के श्रेष्ठ इंजीनियरिंग संस्थानों में चौथे स्थान पर आता है. 82.18 अंकों के साथ इस संस्थान को यह रैंक मिली है. इसके अलावा परसेप्शन अंकों के मामले में इस संस्थान के पास 85.78 अंक है जो काफी अच्छा स्कोर है.

आईआईटी खड़गपुर (IIT Kharagpur)

आईआईटी खड़गपुर देश पांचवें स्थान पर आता है. टॉप कॉलेजों में इस रैंक के लिए उन्हें 80.56 अंक मिले हैं. पश्चिम बंगाल में स्थित इस संस्थान का परसेप्शन स्कोर 89.31 है. खड़गपुर में भी रिसर्च के ले बेहतर माहौल है.

आईआईटी रुड़की (IIT Roorkee)

इस संस्थान का छठा स्थान है. 76.29 अंकों के साथ आईआईटी रुड़की को यह रैंकिंग मिली है. इस संस्थान में भी रिसर्च की बेहतरीन सुविधाएँ हैं और प्लेसमेंट भी अच्छा है. परसेप्शन स्कोर को देखा जाए तो इस मामले में इनके 60.55 नम्बर है.

आईआईटी गुवाहाटी (IIT Guwahati)

आईआईटी गुवाहाटी ने भारत की टॉप इंजीनियरिंग संस्थानों की लिस्ट में 74.9 के स्कोर के साथ सातवाँ स्थान बनाया है. परसेप्शन स्कोर के मामले में भी इस संस्थान का रिकॉर्ड अच्छा है. 62.45 अंक इस मामले में भी इस संस्थान के हैं.

आईआईटी हैदराबाद (IIT Hyderabad)

इस संस्थान की देश भर के टॉप इंजीनियरिंग संस्थानों में आठवीं रैंक है. प्लेसमेंट और रिसर्च के मामले में यह संस्थान बेहतर काम करता है. आईआईटी हैदराबाद की रैंकिंग के अंक 66.44 है. परसेप्शन स्कोर की बात करें तो यह 60.42 है.

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलोजी तिरुचिरापल्ली (NIT Tiruchirappalli)

इस संस्थान के ऊपर के सभी संस्थान आईआईटी के थे. एनआईटी में देश का पहला संस्थान है जिसे टॉप दस में रैंकिंग हासिल हुई है. यानी कि यह संस्थान आईआईटी के मुकाबले का है. 64.10 के स्कोर के साथ इस संस्थान को नौवीं रैंक मिली हा. परसेप्शन स्कोर में इस संस्थान को 63.68 अंक हासिल हुए हैं.

आईआईटी इंदौर (IIT Indore)

आईआईटी इंदौर को 62.88 अंकों के साथ टॉप दस में अंतिम पायदान पर जगह मिली है लेकिन परसेप्शन स्कोर के मामले में यह संस्थान काफी पीछे है. 100 में से 27.15 अंक ही इस संस्थान को मिले हैं लेकिन पढ़ाई और प्लेसमेंट के हिसाब से आईआईटी इंदौर कम नहीं है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज