Home /News /career /

Exam Preparation Tips: बहुत आसानी से याद हो जाएंगे लंबे आंसर, मन में गांठ बांध लें ये टिप्स

Exam Preparation Tips: बहुत आसानी से याद हो जाएंगे लंबे आंसर, मन में गांठ बांध लें ये टिप्स

Exam Preparation Tips: परीक्षा पैटर्न को समझकर शुरू कर दें किसी भी परीक्षा की तैयारी

Exam Preparation Tips: परीक्षा पैटर्न को समझकर शुरू कर दें किसी भी परीक्षा की तैयारी

Exam Preparation Tips, Toppers Tips: बात बोर्ड परीक्षा (Board Exams 2022) की हो या किसी एंट्रेंस एग्जाम (Entrance Exams) की, उसकी तैयारी कई महीनों पहले से शुरू कर दी जाती है. हर परीक्षा का अपना अलग पैटर्न होता है. लेकिन ज्यादातर परीक्षाओं की तैयारी एक ही तरीके से की जाती है. 2022 में स्कूल से लेकर सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) के लेवल तक कई मुख्य परीक्षाओं का आयोजन होना है. अगर आप भी इस साल किसी भी परीक्षा में शामिल होने वाले हैं और लॉन्ग आंसर याद करने में परेशानी महसूस करते हैं तो जानिए कुछ खास टिप्स, जिनसे आपको काफी मदद मिल सकती है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Exam Preparation Tips, Toppers Tips). देश में 2 सालों के लंबे ब्रेक के बाद परीक्षाओं का दौर शुरू हो चुका है (Exams In 2022). साल 2022 में बोर्ड परीक्षा (Board Exams 2022) के अलावा विभिन्न एंट्रेंस एग्जाम (Entrance Exams) और सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) के लिए भी परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है. अगर आप इनमें से किसी भी परीक्षा में शामिल होने वाले हैं और परीक्षा की तैयारी (Exam Preparation Tips) को लेकर घबरा रहे हैं तो टॉपर के टिप्स (Toppers Tips) आपके काफी काम आ सकते हैं.

हर परीक्षा का पैटर्न (Exam Pattern) अलग होता है लेकिन उसकी तैयारी लगभग एक ही तरीके से की जाती है (Exam Preparation Tips). इस साल कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के बीच भी परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है. ऐसे में सभी परीक्षार्थियों को अपनी परीक्षा की तैयारी दुरुस्त करनी होगी (Exam Preparation Tips). अगर आप लॉन्ग आंसर टाइप एग्जाम पैटर्न के लिए तैयारी कर रहे हैं तो टॉपर्स के इन टिप्स (Toppers Tips) से काफी मदद मिल सकती है.

1- छोटे पॉइंट में बांट लें लंबे टॉपिक
पिछले सालों के प्रश्न पत्र देखकर एग्जाम पैटर्न का अंदाजा लगाना आसान हो जाता है. लॉन्ग आंसर वाले प्रश्‍न तैयार करना बहुत जरूरी होता है. कई परीक्षाओं में इन प्रश्‍नों के पूछे जाने की संभावना ज्यादा रहती है. इन्हें तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप बड़े उत्तरों को छोटे-छोटे पॉइंट में डिवाइड कर लें और फिर हर पॉइंट को लिखकर याद करें. बड़े से बड़े उत्तर को भी अगर 5 बार लिख कर याद करेंगे तो वो जरूर याद हो जाएगा. इस तरह से बोर्ड परीक्षा में भी लॉन्ग आंसर आसानी से लिखे जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें:
CBSE: 10वीं के छात्रों के लिए जरूरी खबर, फरवरी में होगा साइंस चैलेंज
UPTET 2021: यूपीटीईटी परीक्षा में रखें इन 5 बातों का ख्याल, फेल होने से बच जाएंगे

2- पहले याद करें शॉर्ट आंसर
किसी भी चैप्टर को तैयार करते समय 1 मार्क या 2 मार्क वाले प्रश्नों को पहले तैयार करें. ऐसा करने से बेसिक कांसेप्‍ट अच्छी तरह से समझ में आ जाएगा और बड़े प्रश्नों को तैयार करने में भी मदद मिलेगी. इस तरीके से अपना पूरा सिलेबस काफी तेजी से कवर कर पाने में मदद मिलती है. ये प्रश्‍न पिछले सालों के प्रश्‍न पत्रों में आसानी से मिल जाएंगे.

3- तैयारी के लिए न लगाएं रट्टा
अगर आप अच्छे अंक हासिल करना चाहते हैं तो किसी भी विषय को रटने से बचें. उसे समझने की कोशिश करें. कई बार सवाल ऐसे बदल कर आ जाते हैं कि छात्र उन्हें समझ नहीं पाते हैं और वे घबरा जाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप विषय को रटने के बजाय उसे अच्छी तरह से समझ कर पेपर की तैयारी करें. इससे आपका सिलेबस भी पूरा हो जाएगा और परीक्षा में विषय से रिलेटेड हर प्रश्न का उत्तर भी आपको पता रहेगा.

Tags: Board exams, Entrance exams, Government jobs, सरकारी नौकरी

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर