Home /News /career /

Exam Tips: परीक्षा का सिलेबस समझने से मिलेगी मदद, इन टिप्स से बन जाएंगे टॉपर

Exam Tips: परीक्षा का सिलेबस समझने से मिलेगी मदद, इन टिप्स से बन जाएंगे टॉपर

Exam Tips: साल 2022 में कोरोना वायरस के बीच ऐसे करें परीक्षा की तैयारी

Exam Tips: साल 2022 में कोरोना वायरस के बीच ऐसे करें परीक्षा की तैयारी

Exam Tips, Self Study Tips: कोरोना काल में पढ़ाई करने का तौर-तरीका बदल गया है (Education System). 2 सालों से स्कूल-कॉलेज व अन्य शिक्षण संस्थान बंद होने की वजह से छात्रों की पढ़ाई काफी प्रभावित हुई है (Schools Closed). अब वे ऑनलाइन स्टडी (Online Study) के साथ ही सेल्फ स्टडी पर निर्भर हैं. हर छोटे-बड़े डाउट के लिए स्कूल-कॉलेज के टीचर या ट्यूशन टीचर के पास पहुंच पाना मुमकिन नहीं है. अगर आप साल 2022 में ऑनलाइन स्टडी करते हुए कोई परीक्षा देने वाले हैं तो जानिए उसमें टॉप करने के कुछ टिप्स (Toppers Tips).

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Exam Tips, Self Study Tips). कोरोना वायरस संक्रमण ने हर किसी की जिंदगी को काफी हद तक प्रभावित किया है (Coronavirus In India). कोरोना संक्रमण से बचने के लिए हम ऑनलाइन स्टडी (Online Study) व वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) जैसी सुविधाओं पर निर्भर हो गए हैं (Education System). बीते दो सालों में बोर्ड परीक्षा (Board Exams) के साथ ही कई एंट्रेंस एग्जाम (Entrance Exams) व प्रतियोगी परीक्षाएं (Competitive Exams) भी रद्द की जा रही हैं. लेकिन साल 2022 में सुरक्षा के नए नियमों के साथ परीक्षाओं के आयोजन की तैयारी दुरुस्त कर ली गई है (Exams In 2022).

साल 2022 की शुरुआत ही परीक्षाओं के साथ हुई है (Exams in 2022). कोरोना प्रोटोकॉल (Corona Protocol) के साथ ऑफलाइन परीक्षाओं का सफल आयोजन किया जा रहा है. सभी परीक्षा केंद्रों पर छात्रों के साथ ही वहां मौजूद अन्य लोगों की सेहत का ख्याल रखने के भी पूरे इंतजाम किए जा रहे हैं. अगर आप भी इस साल किसी परीक्षा में शामिल होने वाले हैं और ऑनलाइन स्टडी (Online Study) की वजह से ऑफलाइन एग्जाम को लेकर नर्वस फील कर रहे हैं तो जानिए टॉपर्स के कुछ टिप्स (Toppers Tips). इनकी मदद से आपका नाम भी मेरिट लिस्ट में शामिल हो सकता है.

सिलेबस समझने के साथ करें शुरुआत
ज्यादातर छात्र अपनी परीक्षाओं की तैयारी में सिलेबस पर गौर नहीं करते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें, किसी भी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले उसके सिलेबस को समझना जरूरी होता है. इससे चीजें लंबे समय तक दिमाग में स्टोर रहती हैं.

बेस्ट होते हैं खुद के बनाए नोट्स
परीक्षा की तैयारी और सिलेबस के रिवीजन के समय खुद के बनाए हुए नोट्स काफी काम आते हैं. लास्ट मोमेंट की पढ़ाई इन्हीं सेल्फ नोट्स (Self Notes) की मदद से करें. साथ ही परीक्षा के पिछले कुछ सालों के सैंपल पेपर भी जरूर चेक करें.

ये भी पढ़ें:
UP Board Exam 2022: आप भी बन जाएंगे इस साल के टॉपर, ऐसे करें यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी
Bihar Board Exam 2022: ठंड में भी चप्पल पहनकर परीक्षा देंगे बिहार बोर्ड के छात्र, पढ़िए अजीब फरमान

पुराने पेपर सॉल्व करना है फायदेमंद
सभी छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे पुराने पेपर सॉल्व जरूर करें. इससे परीक्षा और सवालों के पैटर्न की पूरी जानकारी मिल जाती है. इसी तरह से मॉक टेस्ट से भी काफी मदद मिल जाती है.

रट्टा मारना है सबसे गलत
किसी भी परीक्षा के सिलेबस को कभी रटना नहीं चाहिए (Board Exam Syllabus). रटने से चीजें याद नहीं होती हैं, बल्कि दिमाग में कंफ्यूजन पैदा करती हैं.

Tags: Board exams, Coronavirus in India, Education system, Entrance exams, कोरोना वायरस

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर