Home /News /career /

बड़ी खबर: सात दिन बाद इस राज्य में खुल जाएंगे स्कूल

बड़ी खबर: सात दिन बाद इस राज्य में खुल जाएंगे स्कूल

कुछ राज्यों ने स्कूल खोलने का फैसला लिया है.

कुछ राज्यों ने स्कूल खोलने का फैसला लिया है.

राज्य के शिक्षा मंत्री (Minister of Education) रतन लाल नाथ ने कहा कि एक जून से स्कूल खुल जाएंगे. स्कूलों में कोरोना(Corona) संक्रमण से लड़ने के लिए सभी सुविधाएं होंगी.

    नई दिल्ली. देश  के उत्तर-पूर्व के एक राज्य में एक जून से स्कूल खुल जाएंगे. स्कूल में शैक्षणिक गतिविधियां 15 जून से शुरू होंगी. य़ह राज्य त्रिपुरा हो जो एक जून से स्कूलों को खोल रहा है. बता दें कि 31 मई तक के लिए देश में लॉकडाउन चल रहा है. ऐसे में देश में सभी स्कूल-कॉलेज समेत शिक्षण संस्थान बंद हैं.

    त्रिपुरा के शिक्षा मंत्री रतन लाल नाथ ने बताया कि राज्य की स्कूलों में 15 जून से शिक्षण कार्य शुरू कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्य की 4398 सरकारी स्कूलों और 335 निजी स्कूलों में 15 जून से पढ़ाई शुरू हो जाएगी. उन्होंने बताया कि राज्य में पहले तरण के लॉकडाउन से एक सप्ताह पहले से स्कूल बंद हैं.

    शिक्षा मंत्री ने स्कूल खोलने से पहले संबंधित विभाग को स्कूलों को सैनटाइज करने और स्कूलों में बच्चों को पीने का साफ पानी उपलब्ध कराने के लिए कहा है. राज्य सरकार ने स्कूलों को सैनेटाइज कराने के लिए 1.33 करोड़ रुपये खर्च किया है.

    शिक्षा मंत्री ने शनिवार शाम को मीडिया को बताया कि उन्होंने शिक्षा सचिव को 6 जून तक स्कूलों को सैनटाइज कराने के साथ तमाम सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए कहा है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य में 10वीं और 12वीं के बचे हुए पेपरों की परीक्षा पांच जून से शुरू होगी.

    सरकार ने अधिकतम 50 छात्रों के नामांकन वाले स्कूलों को 1,500 रुपये. 51-150 छात्र वाले स्कूलों को 2,500 रुपये. 151-250 छात्र वाले स्कूलों को 3,500 रुपये. 250 से अधिक छात्र वाले स्कूलों के छात्रों को साबुन, सैनिटाइज़र इत्यादि दिया जा रहा है. इन स्कूलों में मिड डे मील रसोइयों और उनके सहायकों को फेस मास्क, दस्ताने, हैंड सैनिटाइज़र आदि दिए जाएंगे.

    देश में कोरोना के मामले हुए एक लाख 32 हजार के पार
    देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या रविवार को 1 लाख 32 हजार 6 के पार पहुंच गई. पिछले रविवार, यानी 16 मई को संक्रमितों की संख्या 90 हजार 649 थी. इस दिन तक 34 हजार 257 मरीज ठीक हो चुके थे, जबकि 2872 की मौत हुई थी. आज सुबह तक देश में 1 लाख 31 हजार 422 संक्रमित थे. 54 हजार 385 मरीज ठीक हो चुके थे और 3867 की मौत हो चुकी थी. यानी बीते 7 दिन में 40 हजार 773 मरीज बढ़े, 20 हजार 128 ठीक हुए और 995 मरीजों की मौत हुई

    कल सबसे ज्यादा संक्रमित बढ़े
    रविवार को ओडिशा में 67, राजस्थान में 52, चंडीगढ़ 13, गोवा 11 और असम में 4 मरीजों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. बीते 24 घंटे में 439 संक्रमित और बढ़े हैं, लेकिन ये किन राज्यों से हैं इसकी जानकारी नहीं मिल सकी है. इससे पहले शनिवार को संक्रमितों की संख्या में रिकॉर्ड 6 हजार 661 की बढ़ोतरी हुई. ये आंकड़े covid19india.org और राज्य सरकारों से मिली जानकारी के आधार पर हैं.

    ये भी पढ़ें- लॉकडाउन 4.0 खत्म होने के बाद कब खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, कैसे होगी पढ़ाई, लें पूरी अपडेट

    Tags: Corona Infected, Jobs news, Lockdown-4, School, School Fees

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर