UPSC IES 2019: इंटरव्‍यू क्रैक करने के ल‍िये अपनाएं ये टिप्‍स और ट्र‍िक्‍स, पूछे जाते हैं कैसे सवाल-जानें

News18Hindi
Updated: September 12, 2019, 10:10 AM IST
UPSC IES 2019: इंटरव्‍यू क्रैक करने के ल‍िये अपनाएं ये टिप्‍स और ट्र‍िक्‍स, पूछे जाते हैं कैसे सवाल-जानें
जानिये, यूपीएससी आईईएस के इंटरव्‍यू में किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं और इसे क्रैक करने का ट्र‍िक क्‍या है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 12, 2019, 10:10 AM IST
  • Share this:
UPSC IES 2019: यूपीएससी इंजीनियरिंग सेवाओं (UPSC engineering services) के साक्षात्कार के लिए क्‍वालिफाई करना, जो चयन का अंतिम चरण है, हमेशा से ही अपने उम्मीदवारों के लिए एक सपना रहा है. परीक्षण के इस चरण में आकर, हर उम्‍मीदवार अपना सबसे अच्‍छा प्रदर्शन करने की कोशिश करता है. हो भी क्‍यों नहीं, IES परीक्षा में शाम‍िल होने वाले उम्‍मीदवारों में स‍िर्फ 0.5 प्रत‍िशत ही इस स्‍तर तक पहुंच पाते हैं.

इंजीनियरिंग की अलग-अलग ब्रांचों में न‍िकली करीब 600 पदों पर हर साल भर्ती के ल‍िये 1 लाख से ज्‍यादा उम्‍मीदवार परीक्षा में बैठते हैं. ल‍िख‍ित परीक्षा में जहां उम्‍मीदवारों के तकनीकी ज्ञान का मूल्‍यांकन क‍िया जाता है, वहीं इंटरव्‍यू में उनकी पर्सनैलिटी और फील्‍ड से संबंधित जानकार‍ियों का आकलन क‍िया जाता है. जबकि साक्षात्कार में सहज कौशल, सहजता, व्यावहारिकता, मृदु कौशल, नेतृत्व गुण, आत्मविश्वास का स्तर और टीम की भावना जैसे गुणों को बाहर लाने की कोशिश की जाती है.

इंटरव्‍यू 200 अंकों का होता है और इसी से उन 0.5 प्रतिशत उम्‍मीदवारों के भाग्‍य का फैसला होता है. इसलिये इंटरव्‍यू में शामिल होने से पहले यह जानना जरूरी है क‍ि साक्षात्‍कार में क‍िस तरह के सवाल पूछे जाते हैं. इंटरव्‍यू तक पहुंचने के बाद क‍ितनी सजगता और सहजता के साथ उत्‍तर देने से ही यह पड़ाव पार हो पाएगा. यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्व‍िसेज (UPSC engineering services) का इंटरव्‍यू क्रैक करने में यहां द‍िए गए ट‍िप्‍स और ट्र‍िक्‍स आपके काम आ सकते हैं.

IES INTERVIEW 2019: ट‍िप्‍स और ट्र‍िक्‍स

IES INTERVIEW 2019
फॉर्म भरने के दौरान रखें इन बातों का ध्‍यान


1. ड‍िटेल्‍ड एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म (DAF) में सही जानकारी: ड‍िटेल्‍ड एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म (DAF) भरने के दौरान बहुत सावधानी रखनी चाहिए. क्‍योंकि इंटरव्‍यू में जाे सवाल पूछे जाएंगे, वह आपके प्रोफाइल से ही पूछे जाते हैं. जैसे क‍ि काम को लेकर आपका अनुभव, पसंद-नापसंद, आपका घर, कॉलेज आद‍ि. इन सवालों के जबाव में गलती की जरा सी भी गुंजाइश नहीं होनी चाहिए. आपके उत्‍तर और ड‍िटेल्‍ड एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म में दी गई जानकारी में तालमेल होना चाह‍िए.

IES INTERVIEW 2019
अपने व‍िषय और ताजा खबरों पर पकड़ बनाने के ल‍िये अखबार जरूर पढ़ें

Loading...

2. करेंट अफेयर्स पर नजर: इंटरव्‍यू में बैठने के लि‍ये यह भी जरूरी है क‍ि आप राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर की ताजा तरीन खबरों से अपडेट रहें. इसलिये न्‍यूजपेपर पढ़ें, ऑनलाइन ब्‍लॉग पढ़ें ता‍क‍ि खबरों की गहरी जानकारी हो आपको.

3. अपने व‍िषय पर पकड़: इंटरव्‍यू के दौरान, उम्‍मीदवारों के तकनीकी और व‍िषयवार जानकारि‍यों के बारे में भी पता लगाया जाता है. इसलिये यह सुनिश्‍च‍ित जरूर करें क‍ि आपने जिस तकनीकी व‍िषय का चुनाव क‍िया है, उस पर आपकी पकड़ मजबूत है.

4. ट्र‍िकी सवाल का स्‍मार्ट आंसर: इंटरव्‍यू के दौरान उम्‍मीदवारों से कई ट्र‍िकी सवाल पूछे जाते हैं. मसलन, उनके शहर और उसके ऐतिहासिक महत्‍व के बारे, हॉबी, कमजोरियां, IES क्‍यों ज्‍वाइन करना चाहते हैं... आदि जैसे सवाल पूछे जाते हैं. इन सभी के जवाब आपको ब‍हुत सतर्कता से देने होंगे. क्‍योंकि यह संभव है क‍ि उम्‍मीदवार के किसी जवाब से, पैनल उनके बारे में नकारात्‍मक छवि‍ बना लें. जैसे क‍ि, पैनल जब आपकी कमजोरियों के बारे में पूछे तो आप उसे स्‍मार्ट आंसर देकर अपनी मजबूती की ओर ले आएं.

5. उत्‍तर में बनावटीपन ना हो: अगर आप क‍िसी प्रश्‍न के उत्‍तर को लेकर श्‍योर नहीं हैं तो पैनल को स्‍पष्‍ट बता दें. उत्‍तर बनाने की कोशिश ना करें. इससे नकारात्‍मक छव‍ि बनती है.

इंटरव्यू के लिए हो रहे हैं तैयार, तो ऐसा रखें ड्रेस-अप, जमेगा आपका 'इंप्रेशन'
इंटरव्यू के लिए हो रहे हैं तैयार, तो ऐसा रखें ड्रेस-अप, जमेगा आपका 'इंप्रेशन'


6. अच्‍छी तरह तैयार हों: यह कहा जाता है क‍ि फर्स्‍ट इम्‍प्रेशन ही लास्‍ट इम्‍प्रेशन होता है. इंटरव्‍यू के ल‍िये ये बात काफी सार्थक है. इसलिए इस द‍िन के ल‍िये अच्‍छी तरह तैयार हों. साफ और आयरन क‍िए हुए फॉर्मल कपड़े पहनें. मगर बिल्‍कुल नया कपड़ा पहनने से बचें. इसमें आप असहज हो सकते हैं.

7. शा‍ंंत‍ि से दें हर जवाब: इंटरव्‍यू में क‍िसी प्रकार की हड़बड़ी ना द‍िखाएं. हर सवाल का जवाब समझदारी से और आराम से दें. उत्‍तर देते वक्‍त आत्‍मव‍िश्‍वास से लबरेज रहें.

इन सभी टिप्‍स और ट्र‍िक्‍स को यद‍ि आप फॉलो करते हैं तो आप न‍िश्‍च‍ित तौर पर IES इंटरव्‍यू क्रैक कर लेंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 9:42 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...