रिसर्च में रखते हैं रुचि तो UGC और IIT कानपुर की इन फेलोशिप के लिए करें अप्लाई

रिसर्च में रखते हैं रुचि तो UGC और IIT कानपुर की इन फेलोशिप के लिए करें अप्लाई
यूजीसी ने दिव्यांगों को फेलोशिप देने के लिए आवेदन मांगा है.

यूजीसी NFPWD फेलोशिप के लिए चयनित उम्मीदवारों को दो साल तक 25,000 रुपये प्रतिमाह देगी. इसके अलावा अगले तीन साल तक 28,000 रुपये महीने मिलेंगे.

  • Share this:
नई दिल्ली. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने दिव्यांगों से राष्ट्रीय फेलोशिप (NFPWD) के लिए आवेदन मांगा है. यह फेलोशिप (Fellowship) अधिकतम पांच साल के लिए दी जाती है. इस फेलोशिप के लिए चयनित उम्मीदवारों को पहले दो साल तक 25,000 रुपए प्रतिमाह और कंटिंजेंसी खर्च के रूप में 22,000 रुपए सालाना दिया जाएगा.

दो साल की रिसर्च पूरी करने के बाद उन्हें तीन वर्ष तक का एक्सटेंशन दिया जाएगा. अब आगे तीन साल तक मासिक फेलोशिप के तौर पर 28,000 रुपए दिए जाएंगे. इसके अलावा कंटिंजेंसी खर्च, रीडर असिस्टेंस और एचआरए भी देना होगा. इन बार फेलाशिप के लिए कुल 200 सीटें तय की गई हैं.

योग्यता: एमफिल/पीएचडी करने वाले या इसमें इनरोल्ड दिव्यांग स्टूडेंट आवेदन कर सकते हैं.



आवेदन प्रक्रिया: ऑनलाइन
आवेदन की आखिरी तारीख: 19 जून, 2020.
वेबसाइट : www.ugc.ac.in/nfpwd/

कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग जूनियर रिसर्च फेलोशिप
यूजीसी के अलावा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर ने एमटेक और बीटेक डिग्री होल्डर्स से कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए आवेदन मांगा है. इस फेलोशिप के लिए आवेदन करने वालों को 80% मार्क्स या 8.5 सीजीपीए के साथ बीटेक या एमटेक पास होना जरूरी है. इसके साथ ही गेट सीएसई क्लियर होना भी जरूरी है.

इस फेलोशिप के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. इस फेलिशिप के लिए चुने गए उम्मीदवारों को 31,000 तक का स्टाइपेंड प्रतिमाह दिया जाएगा. जो उम्मीदवार के अनुभव और योग्यता के आधार पर निर्धारित किया जाएगा.

योग्यता: इस फेलोशिप के लिए वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. जिन्होंने बीटेक/एमटेक किया हो. साथ ही GATE परीक्षा पास की हो.

आवेदन प्रक्रिया : उम्मीदवारों को इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा.
आवेदन की आखिरी तारीख: 9 जून, 2020.

वेबसाइट: www.iitkgp.ac.in/temporary-jobs

बता दें कि रिसर्च के लिए यूजीसी कई तरह की फैलोशिप देता है. जो कैटेगरी वाइज भी होती हैं और कुछ परफार्मेंस के आधार पर प्रोजेक्ट के लिए भी दी जाती हैं.

ये भी पढ़ें- देशभर के बोर्ड रिजल्ट पर बड़ी खबर, जानिए आपके राज्य में कब आएंगे 10वीं और 12वीं के नतीजे!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज