लाइव टीवी

छात्र जल्द ही एक साथ कर पाएंगे दो डिग्री कोर्स, यूजीसी ने दी मंजूरी

News18Hindi
Updated: May 21, 2020, 10:20 PM IST
छात्र जल्द ही एक साथ कर पाएंगे दो डिग्री कोर्स, यूजीसी ने दी मंजूरी
UGC के अधिकारियों ने जानकारी दी कि अब दो डिग्रियां साथ साथ कर पाएंगे.

इस संबंध में आधिकारिक नोटिफिकेशन जल्द ही जारी कर दिया जाएगा. भारत में छात्रों को एक साथ दोहरी डिग्री पूरा करने का रास्ता खुल गया है.

  • Share this:
नयी दिल्ली:  जो छात्र एक साथ दो डिग्री कोर्स करना चाहते हैं उनके लिए खुशखबरी है. अब ऐसा करना संभव हो पाएगा. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, यूजीसी (University Grants Commission) ने इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि हालांकि दो डिग्रियों को छात्रों को अलग-अलग माध्यमों से पूरा करना होगा जिसमें एक रेग्युल माध्यम से और दूसरा दूरस्थ शिक्षा माध्यम (ओडीएल) के जरिए किया जा सकता है .

एक ही फैकल्टी में भी ले सकते हैं डिग्री
यूजीसी के सचिव रजनीश जैन ने कहा, ‘‘ हाल ही में आयोग की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई जिसमें भारत में छात्रों को एक साथ दोहरी डिग्री पूरा करने का रास्ता खुल गया है.’’ उन्होंने बताया कि छात्रों को एक ही समय में दो डिग्री एक समान फैकल्टी में या अलग फैकल्टी में करने की सुविधा होगी.

एक रेग्युलर और दूसरा ऑनलाइन डिस्टेंस लर्निंग कोर्स होगा



जैन ने बताया कि इन दो डिग्रियों में से एक रेग्युलर तरीके से और दूसरा ऑनलाइन दूरस्थ माध्यम से पूरा करना होगा. उन्होंने कहा कि इस संबंध में आधिकारिक नोटिफिकेशन जल्द ही जारी कर दिया जाएगा. गौरतलब है कि यूजीसी ने पिछले वर्ष उपाध्यक्ष भूषण पटवर्द्धन के नेतृत्व में एक समिति का गठन किया था जिसे एक विश्वविद्यालय या अलग अलग विश्वविद्यालयों से दूरस्थ, ऑनलाइन माध्यम से दो डिग्रियां एक साथ करने के प्रस्ताव पर विचार करना था.



बहरहाल, यूजीसी ने इससे पहले भी साल 2012 में एक समिति गठित कर उसे इस विषय पर विचार करने को कहा गया था. उस समिति ने इस विषय पर व्यापक विचार विमर्श किया था लेकिन इस प्रस्ताव (दो डिग्री एक साथ करने) को आगे नहीं बढ़ाया जा सका था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 21, 2020, 10:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading