• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Fake institutes : यूजीसी ने जारी की 24 फर्जी संस्थानों की लिस्ट, यूपी, दिल्ली टॉप पर

Fake institutes : यूजीसी ने जारी की 24 फर्जी संस्थानों की लिस्ट, यूपी, दिल्ली टॉप पर

Fake institutes : यूजीसी ने 24 संस्थानों को फर्जी घोषित किया है.

Fake institutes : यूजीसी ने 24 संस्थानों को फर्जी घोषित किया है.

Fake institutes : शिक्षा मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने बताया कि यूजीसी ने जिन 24 संस्थानों को फर्जी घोषित किया है उनमें उत्तर प्रदेश के सबसे अधिक आठ, दिल्ली के सात, ओडिशा और बंगाल के दो-दो, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी का एक-एक विश्वविद्यालय है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. 12वीं बोर्ड रिजल्ट आने से साथ कॉलेज और यूनिवर्सिटी में एडमीशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. लेकिन एडमीशन लेते समय स्टूडेंट्स को पूरी तरह से सतर्क रहने की आवश्यकता है. दरअसल, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission) ने 24 संस्थानों को फर्जी घोषित किया है और 2 अन्य संस्थानों को मानकों के उल्लंघन करने का दोषी पाया है. यह जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने लोकसभा में एक प्रश्न के जवाब में दी.

    शिक्षा मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने बताया कि यूजीसी ने जिन 24 संस्थानों को फर्जी घोषित किया है उनमें उत्तर प्रदेश के सबसे अधिक आठ, दिल्ली के सात, ओडिशा और बंगाल के दो-दो, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी का एक-एक विश्वविद्यालय है. इसके अलावा लखनऊ स्थित भारतीय शिक्षा परिषद और नई दिल्ली में कुतुब इंक्लेव स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट आफ प्लानिंग एंड मैनेजमेंट (आइआइपीएम) को यूजीसी एक्ट, 1956 का उल्लंघन करते हुए पाया गया है.

    पढ़ें-

    UP Board : बिना परीक्षा क्यों फेल हुए यूपी बोर्ड के 60 हजार से ज्‍यादा स्टूडेंट्स, क्या है वजह

    School Reopen: किन राज्यों में खुल चुके हैं स्कूल और कहां है अभी भी इंतजार, एक क्लिक में पढ़ें पूरे देश का हाल

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज