लाइव टीवी

UGC ने दिया विश्‍वविद्यालयों को निर्देश, विदेश में भारतीय मिशन को भेजें सही डिग्री वेरिफिकेशन रिपोर्ट

News18Hindi
Updated: September 26, 2019, 2:42 PM IST
UGC ने दिया विश्‍वविद्यालयों को निर्देश, विदेश में भारतीय मिशन को भेजें सही डिग्री वेरिफिकेशन रिपोर्ट
यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन (UGC) ने देश की सभी यूनिवर्सिटी को निर्देश दिया है.

एक प्रक्रिया के तहत विदेशों में शिक्षा मंत्रालय नौकरियों के इच्छुक भारतीय डिग्रीधारी छात्रों से सत्यापन रिपोर्ट की मांग करते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 26, 2019, 2:42 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन (UGC) ने देश की सभी यूनिवर्सिटी को विदेशों में भारतीय मिशन को सही तथा बगैर किसी देरी के डिग्री सत्यापन रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया है. एक प्रक्रिया के तहत विदेशों में शिक्षा मंत्रालय नौकरियों के इच्छुक भारतीय डिग्रीधारी छात्रों से सत्यापन रिपोर्ट की मांग करते हैं. इसके बाद वाणिज्य दूतावास भारत में विश्वविद्यालयों से सत्यापन रिपोर्ट मिलने के बाद ‘प्रमाणिक प्रमाणपत्र’ जारी करता है.

प्रवासी भारतीय मामलों के सचिव ने हाल ही में दुबई यात्रा की थी. इस दौरान उनके सामने भारतीय यूनिवर्सिटी द्वारा डिग्री सत्यापन में हो रही देरी को लेकर चिंता जताई गई थी. यूजीसी के सचिव पी के ठाकुर ने कुलपतियों को लिखे पत्र में कहा कि प्रवासी भारतीय मामलों के सचिव की हाल में दुबई यात्रा के दौरान हुई बैठकों में उठे कई मुद्दों में एक मुद्दा विदेशों में मिशन को भारतीय विश्वविद्यालयों द्वारा भेजे गयी सत्यापन रिपोर्ट से संबंधित था.

उन्होंने कहा कि ऐसा महसूस किया गया कि सत्यापन रिपोर्ट को और शीघ्रता से भेजे जाने की जरूरत है ताकि नौकरी पाने के इच्छुक भारतीय डिग्री धारकों को वाणिज्य दूतावास प्रमाणिक प्रमाणपत्र जारी कर सके.

आयोग ने यूनिवर्सिटी को निर्देश दिया कि वे समय पर उचित तरीके से वाणिज्य दूतावास की आवश्यकता अनुसार विस्तृत जानकारी के साथ अंग्रेजी में टाइप की गई रिपोर्ट भेजें. (इनपुट- भाषा)

ये भी पढे़ं-
IIT का नया प्लान, कमजोर छात्रों को B.Sc. की डिग्री देकर 3 साल में करेंगे बाहर
चपरासी की नौकरी करने वाला 23 साल से पढ़ा रहा संस्‍कृत, म‍िलेगा अवॉर्डUGC के साथ AICTE की जगह भी लेगा HECI, अगले महीने पेश होगा विधेयक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 26, 2019, 2:42 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर