गौ विज्ञान परीक्षा को लेकर यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों का दिए निर्देश

गौ विज्ञान परीक्षा को लेकर यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को जारी किए निर्देश.

यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश दिए हैं कि वह गौ विज्ञान पर होने वाली राष्ट्रीय स्तर की ऑनलाइन परीक्षा में शामिल होने को लेकर विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करें. इस परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय कामधेनु आयोग की ओर से किया जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देश के सभी विश्वविद्यालयों के लिए निर्देश जारी किए हैं. यूजीसी ने अपने निर्देश ने सभी विवि के कुलपतियों से कहा है कि गौ विज्ञान पर होने वाली राष्ट्रीय स्तर की ऑनलाइन परीक्षा में शामिल होने को लेकर वह विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करें. गौरतलब है कि इस परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय कामधेनु आयोग की ओर से किया जा रहा है. इस संबंध में यूजीसी के सचिव रजनीश जैन ने सभी विवि के कुलपतियों को पत्र लिखा है.

    नहीं है कोई रजिस्ट्रेशन फीस
    25 फरवरी को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय कामधेनु गौ विज्ञान प्रचार-प्रसार परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई रजिस्ट्रेशन फीस नहीं रखी गई है. परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई भी निशुल्क रजिस्ट्रेशन करा सकता है.

    कोई भी हो सकता है परीक्षा में शामिल
    विभिन्न मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस परीक्षा में विश्वविद्यालयों के विद्यार्थियों के अलावा प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के विद्यार्थी भी शामिल हो सकते हैं. वहीं विद्यार्थियों के अलावा भी अगर कोई परीक्षा में शामिल होना चाहता है, तो वह भी रजिस्ट्रेशन करा सकता है.

    गायों की क्षमता बताने के लिए आयोजित हो रही है परीक्षा
    राष्ट्रीय कामधेनु आयोग की ओर से 5 जनवरी को जारी नोटिफिकेशन में कहा गया था कि गायों के बारे में जागरूक करना, जिज्ञासा पैदा करना और उनकी क्षमता बताने के उद्देश्य से इस परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है.

    यह भी पढ़ें-
    UPPSC PCS Result 2019 : पीसीएस 2019 के फाइनल नतीजे घोषित, जानें कितने हुए सफल
    Exams 2021: महाराष्ट्र के विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन व ऑफलाइन मोड में होंगी परीक्षाएं

    इन भाषाओं में होगी परीक्षा
    परीक्षा संस्कृत, हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती, पंजाबी, मराठी, कन्नड़, मलयालम, तमिल, मराठी, तेलुगू और उडिया भाषा में होगी. परीक्षा में केवल वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.