UGC NET 2020: यूजीसी-नेट की परीक्षा टली, जानें नई तारीख और अन्य डिटेल

UGC NET 2020: यूजीसी-नेट की  परीक्षा टली, जानें नई तारीख और अन्य डिटेल
यूजीसी नेट की परीक्षा टाल दी गई है.

UGC NET 2020: पहले यह परीक्षा 16 सितंबर से आयोजित की जानी ती थी जिसे अब एक हफ्ते आगे बढ़ा दिया गया है. एडमिट कार्ड्स के बारे में जानकारी आधिकारिक वेबसाइट - ugc.nta.nic.in - पर रिलीज कर दी जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 14, 2020, 7:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए (National Testing Agency, NTA) ने यूजीसी नेट परीक्षा 2020 (UGC NET Exam 2020) को टाल दिया है. इसके लिए नोटिस जारी कर दी गई है. अब परीक्षा 24 सितंबर 2020 से आयोजित की जाएगी. पहले यह परीक्षा 16 सितंबर से आयोजित की जानी थी जिसे अब एक हफ्ते के लिए आगे बढ़ा दिया गया है. एडमिट कार्ड्स के बारे में जानकारी आधिकारिक वेबसाइट - ugc.nta.nic.in - पर रिलीज कर दी जाएगी.

अन्य परीक्षा से टकरा रही थी तारीख
एनटीए ने परीक्षा इसलिए टाली है क्योंकि 16, 17, 22 और 23 सितंबर 2020 को दूसरी परीक्षाएं हैं. एनटीए ने सोमवार को नोटिस जारी कर कहा, 'नेट परीक्षा की तारीखें आईसीएआर परीक्षाओं AIEEA-UG/PG और AICE-JRF/SRF (Ph.D.) 2020-21 से टकरा रही थीं. ऐसे में यूजीसी नेट को री-शेड्यूल किया गया है. कुछ परीक्षार्थी आईसीएआर और यूजीसी नेट दोनों परीक्षाओं में बैठ रहे हैं. अब यूजीसी नेट 2020 परीक्षा 24 सितंबर से शुरू होंगी. यूजीसी नेट का सब्जेक्ट वाइज और शिफ्ट वाइज शेड्यूल बाद में जारी कर दिया जाएगा.'

असिस्टेंट प्रोफेसर की पात्रता के लिए होती है परीक्षा
बता दें कि यूजीसी नेट का आयोजन कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर की पात्रता और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए होती है. यह साल में दो बार आयोजित की जाती है. जेआरएफ के लिए 28 साल के लिए 28 साल अधिकतम उम्र है.



ये भी पढ़ें
NEET Exam 2020: पेपर सॉल्व करते वक्त अपनाएं ये टिप्स, जानें कट-ऑफ और पैटर्न
UPSEE 2020 Admit Card: एडमिट कार्ड हुआ जारी, upsee.nic.in पर करें चेक


क्या है पैटर्न (What is Pattern)
कैंडीडेट्स को बहुत जल्द ही एडमिट कार्ड्स के बारे में सूचना दी जाएगी. यूजीसी नेट का पहला पेपर टीचिंग एंड रिसर्च एप्टीट्यूड का होगा. इस पेपर में 50 ऑब्जेक्टिल प्रश्न आएंगे जबकि दूसरा पेपर सब्जेक्ट का होता है. अभ्यर्थी कुल 84 विषयों में नेट की परीक्षा दे सकते हैं. परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. पहली शिफ्ट सुबह साढ़े नौ बजे से दोपहर साढ़ें बारह बजे तक होगी जबकि दूसरी शिफ्ट शाम को ढाई बजे से लेकर साढ़े पांच बजे के बीच होगी. जो कैंडीडेट परीक्षा में शामिल हो रहे हैं उन्हें अपना एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र पर लाना होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज