UGC NET Exam 2021: यूजीसी नेट परीक्षा स्थगित, हर साल इतने लाख अभ्यर्थी होते हैं शामिल, जानें परीक्षा से जुड़ी बड़ी बातें

UGC NET Exam 2021: हर साल लाखों अभ्यर्थी देते हैं यूजीसी नेट की परीक्षा.

UGC NET Exam 2021: हर साल लाखों अभ्यर्थी देते हैं यूजीसी नेट की परीक्षा.

UGC NET Exam 2021: यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा 2020 को कोरोना के कारण स्थगित कर दिया गया है. परीक्षा की नई तिथि की जानकारी अभ्यर्थियों को अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से दी जाएगी. जानिए हर साल कितने अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 21, 2021, 10:45 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा 2020 को स्थगित कर दिया गया है. इस परीक्षा का आयोजन 2 मई 2021 को होना था, जो अब निर्धारित समय पर नहीं होगा. इस परीक्षा के लिए जल्द ही नई तिथि का एलान किया जाएगा.

हर साल लाखों अभ्यर्थी परीक्षा में होते हैं शामिल

यूजीसी नेट की परीक्षा में हर साल लाखों की संख्या में अभ्यर्थी शामिल होते हैं. विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार साल 2020 में साल इस परीक्षा में करीब 5 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे, जिनमें से करीब 47 हजार सफल घोषित हुए थे. कुल करीब 8 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था. वहीं साल 2019 में करीब 6 लाख अभ्यर्थियों ने यूजीसी नेट की परीक्षा दी थी और करीब 60 हजार अभ्यर्थी पास हुए थे.

इसलिए होती है यूजीसी नेट की परीक्षा
यूजीसी नेट की परीक्षा देश भर के सरकारी विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों में जूनियर प्रोफेसर फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर के लिए यूजीसी की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा है. इस परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है. पहला चरण जून में और दूसरा चरण दिसंबर में होता है. इस परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की ओर से किया जाता है.  इस परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर किया जाता है.

ये भी  पढ़ें-

MP Board Exam 2021: कब होगी एमपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं, फैसला जल्द



SSC CHSL 2021 : कर्मचारी चयन आयोग की सीएचएसएल टीयर-1 की परीक्षा स्थगित, जानें डिटेल

अभ्यर्थियों को दी जाएगी नई परीक्षा तिथि की जानकरी

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा कि कोरोना के मौजूदा हालत को देखते हुए यूजीसी नेट दिसंबर 2020 परीक्षा को स्थगित करने के लिए कहा गया है. इस परीक्षा का आयोजन 2 मई 2021 को होना था. अभ्यर्थियों को परीक्षा की नई तिथि की जानकारी अधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in के माध्यम से दी जाएगी.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज