Home /News /career /

ugc notice regarding abroad education in china education amid china covid cases

Abroad Education: भारत में मान्य नहीं है विदेश की ऑनलाइन डिग्री, भविष्य के साथ खिलवाड़ न करें छात्र

Abroad Education: यूजीसी ने भारतीय छात्रों के हित में नोटिस जारी किया है

Abroad Education: यूजीसी ने भारतीय छात्रों के हित में नोटिस जारी किया है

Abroad Education, UGC Notice, China Covid Cases: भारत में ऐसे कई छात्र हैं, जो विदेश से पढ़ाई करने का सपना देखते हैं. रशिया, यूक्रेन और चीन (China Education) जैसे देश उनकी प्रायोरिटी में शामिल होते हैं. हालांकि, अब यूजीसी ने विदेश और खासतौर पर चीन से पढ़ाई करने के इच्छुक छात्रों के लिए एक नोटिस जारी किया है. चीन में कोरोना संक्रमण के मामलों में फिर से बढ़ोतरी देखी जा रही है. चीन के कई शहरों में लॉकडाउन भी लगा दिया गया है. ऐसे में यूजीसी ने चीन की यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के इच्छुक छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Abroad Education, UGC Notice, China Covid Cases). हर साल हजारों छात्र कॉलेज एजुकेशन (College Education) के लिए विदेशी संस्थानों में एडमिशन के लिए अप्लाई करते हैं (Abroad Education). हालांकि बीते दो सालों से कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से हर जगह सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही पढ़ाई पूरी की जा रही थी. चीन में एक बार फिर से कोविड 19 संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं (China Covid Cases). इस बीच यूजीसी ने चीन से पढ़ाई करने के इच्छुक छात्रों के लिए एक जरूरी नोटिस जारी किया है (UGC Notice).

चीन में कोविड 19 संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी होने की वजह से कई शहरों में फिर से लॉकडाउन लगा दिया गया है (China Covid Cases). ज्यादातर देशों ने अपने यहां से कोविड प्रतिबंधों को हटाना शुरू कर दिया था, जिसकी वजह से छात्रों ने विदेशी संस्थानों में अप्लाई करना शुरू कर दिया था (Abroad Education). अगर आप भी ऐसी कोई योजना बना रहे हैं तो आपको यूजीसी का यह महत्वपूर्ण नोटिस (UGC Notice) जरूर पता होना चाहिए.

चीन के संस्थानों में शुरू हुआ एडमिशन प्रोसेस
चीन के कुछ संस्थानों ने अपने यहां एडमिशन के लिए नोटिस जारी कर दिया है. इसी बीच यूजीसी ने भी चीन से पढ़ाई करने के इच्छुक भारतीय छात्रों के लिए एक नोटिस जारी किया है. इसके मुताबिक, चीन सरकार ने कोविड 19 के मद्देनजर सख्त यात्रा पाबंदियां लागू कर रखी हैं और नवंबर 2020 से सभी वीजा निलंबित कर दिए हैं. बड़ी संख्या में भारतीय छात्र इन पाबंदियों के कारण अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए चीन नहीं लौट पाए हैं (China Education).

इनको मान्यता नहीं देगा यूजीसी
आपकी जानकारी के लिए बता दें, यूजीसी और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) पूर्व अनुमति के बिना सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से किए गए किसी भी डिग्री पाठ्यक्रम को मान्यता नहीं देती है. अगर आप किसी विदेशी संस्थान से ऑनलाइन कोर्स कर रहे हैं तो उसे भारत में मान्यता नहीं दी जाएगी.

ये भी पढ़ें:
UP Board Exam 2022: बोर्ड परीक्षा के पहले दिन मिलीं कई हिदायतें, अगली डेट पर याद रखें छात्र
UPTET 2021: यूपीटीईटी 2021 रिजल्ट में देरी क्यों हो रही है? यहां जानिए वजह

Tags: Abroad Education, China india, China news, College education, Ugc, चीन

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर