Home /News /career /

अब वोकेशनल कोर्स में कर सकेंगे रिसर्च, यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को लिखा पत्र

अब वोकेशनल कोर्स में कर सकेंगे रिसर्च, यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को लिखा पत्र

कोरोना वायरस के चलते ब्रिटेन में भी हालात बेहद खराब हो गए हैं.

कोरोना वायरस के चलते ब्रिटेन में भी हालात बेहद खराब हो गए हैं.

जो भी विश्वविद्यालय, कॉलेज या उच्च शिक्षण संस्थान इन प्रोग्राम में पढ़ाई शुरू करवाना चाहता है उसे आयोग को 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

    नई दिल्ली. देश के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में वोकेशनल प्रोग्राम में स्नातक और स्नातकोत्तर के बाद 2020-21 के सत्र से रिसर्च डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई शुरू होने जा रही है. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देश के सभी 750 विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों को पत्र लिखकर इन प्रोग्रामों में पढ़ाई शुरू कराने की जानकारी मांगी है.

    यदि कोई विश्वविद्यालय, कॉलेज या उच्च शिक्षण संस्थान इन प्रोग्राम में पढ़ाई शुरू करवाना चाहता है तो उसे आयोग को 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा.विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के सचिव प्रो. रजनीश जैन की ओर से सभी राज्य सरकारों और विश्वविद्यालयों को पत्र लिखा गया है. पत्र में लिखा है कि नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) के तहत शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए बैचलर इन वोकेशनल, मास्टर इन वोकेशनल के साथ-साथ रिसर्च डिग्री प्रोग्राम भी शुरू किये जाएंगे.

    अभी तक उच्च शिक्षण संस्थानों में बेचलर ऑफ वोकेशनल में एक साल पूरा करने पर डिप्लोमा, दो साल की पढ़ाई पर एडवांस डिप्लोमा और तीसरा साल पूरा करने पर वोकेशनल डिग्री मिलती है. हालांकि, शैक्षणिक सत्र 2019 में मास्टर इन वोकेशनल प्रोग्राम की पढ़ाई भी कुछ शिक्षण संस्थानों में शुरू हो गई है. इसलिए नए सत्र में रिसर्च डिग्री प्रोग्राम जोड़ा जा रहा है.

    ये भी पढ़ें- AIIMS भोपाल ने इन पदों को भरने के लिए मांगा आवेदन, 3 मई के पहले करें अप्लाई

    Tags: Better education opportunities, Corona, Jobs news, Lockdown

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर