Central University: लद्दाख में 750 करोड़ की लागत से केंद्रीय विश्वविद्यालय बनाएगी मोदी सरकार

Union Cabinet approves establishment of a Central University in Ladakh: मोदी सरकार ने लद्दाख में 750 करोड़ की लागत से केंद्रीय विश्वविद्यालय खोलने का फैंसला किया है.

Central University: मोदी सरकार ने लद्दाख में 750 करोड़ की लागत से केंद्रीय विश्वविद्यालय खोलने का फैंसला किया है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट के निर्णयों की जानकारी देते हुए बताया कि विश्वविद्यालय का पहला चरण चार वर्षों में पूरा कर लिया जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. मोदी सरकार (Modi government) ने स्टूडेंट्स के लिए लद्दाख में 750 करोड़ की लागत से केंद्रीय विश्वविद्यालय खोलने का फैंसला किया है. यह फैसला गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अनुवाई में कैबिनेट की बैठक में लिया गया. बाद में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट के निर्णयों की जानकारी देते हुए बताया कि विश्वविद्यालय का पहला चरण चार वर्षों में पूरा कर लिया जाएगा.

    स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हुई थी घोषणा

    बता दें कि लद्दाख में केंद्रीय विश्वविद्यालय के निर्माण की राह आसान करने के लिए सेंट्रल यूनिवर्सिटी एक्ट 2009 में संशोधन के लिए बिल भी पेश किया जाएगा. गौरतलब है कि पीएम मोदी ने 15 अगस्त 2020 को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने संबोधन में लद्दाख में केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित किए जाने की घोषणा की थी.

    छात्रों को मिलेंगे अधिक अवसर

    केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित होने से उच्च शिक्षा में क्षेत्रीय असंतुलन दूर करने में मदद मिलेगी और केंद्र शासित प्रदेश का सम्पूर्ण विकास सुनिश्चित किया जा सकेगा. इसके साथ ही लद्दाख में केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित होने से छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने का अधिक अवसर मिल सकेगा. क्षेत्र के अन्य विश्वविद्यालयों के लिए यह नया केंद्रीय विश्वविद्यालय एक आदर्श होगा. बता दें कि इस केंद्रीय विश्वविद्यालय के अधिकार क्षेत्र में लेह, कारगिल भी आयेंगे.

    पढ़ें-

    WBCHSE 12th HS Result 2021: मुर्शिदाबाद की छात्रा 499 अंकों के साथ बनी स्टेट टॉपर

    कोरोना के बाद करीब 30 फीसदी बच्‍चों ने छोड़ा स्‍कूल, बाल मजदूरी का खतरा बढ़ा

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.