लाइव टीवी

अटेंडेंस को लेकर जारी हुआ ये नया नियम, स्टूडेंट्स जरूर करें चेक

News18Hindi
Updated: September 29, 2019, 1:08 PM IST
अटेंडेंस को लेकर जारी हुआ ये नया नियम, स्टूडेंट्स जरूर करें चेक
स्कूल और कॉलेजों में अटेंडेंस को लेकर जारी हुआ ये नया नियम, स्टूडेंट्स जरूर करें चेक

देश भर के कॉलेजों में पढ़ने वाले स्‍टूडेंट्स के लिए अब इतने फीसदी उपस्‍थिति होगी अनिवार्य नहीं तो परीक्षा में बैठना हो जाएगा मुश्‍किल.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 29, 2019, 1:08 PM IST
  • Share this:
देश भर के कॉलेजों में अटेंडेंस को लेकर नए नियम जारी हुए हैं. अब सभी  कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र और छात्राओं के लिए 80 फीसदी उपस्‍थिति अनिवार्य होगी. इसके पहले ये आंकड़ा 75 प्रतिशत थाा, लेकिन अब इसे बढ़ाया जा रहा है. इस बात की जानकारी  केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने दून विवि में उच्च शिक्षा में गुणवत्ता उन्नयन और नवाचार पर आयोजित कार्यशाला में बतौर मुख्य अतिथि  अपने भाषण में दी.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नई एजुकेशन पॉलिसी के तहत शिक्षा में कुछ बदलाव किए जा रहे हैं. नई शिक्षा नीति मजबूत भारत की नींव रखेगी. उन्होंने कहा कि तीस साल पहले हमने जो पढ़ा आज भी, हमारे बच्चें उसी को रट रहे हैं. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत शिक्षा को व्यवहारिक बनाने के साथ उसमें मूल्यों को भी शामिल किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के शिक्षण संस्थानों को देश और दुनियां की रैकिंग में शामिल करने के प्रयास किए जाएंगे.

बता दें कि इसके पहले कॉलेजों के साथ-साथ स्‍कूलों में भी अटेंडेंस को लेकर सख्‍ती हो रही है. हाल ही में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने स्टूडेंट्स की अटेंडेंस को लेकर भी नियम बना दिया है. इस नियम के मुताबिक, उन छात्रों को सीनियर सर्टिफिेकेट एग्जाम में बैठने की इजाजत नहीं मिलेगी, जिनकी 12वीं में 75% से कम अटेंडेंस होगी. CBSE ने ये फैसला 2019 की परीक्षा में उन स्टूडेंट्स का खराब प्रदर्शन देखते हुए लिया जिनकी अटेंडेंस कम थी.

ये भी पढ़ें: 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 29, 2019, 12:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...