27 जून को होने वाली UPSC सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा टली, अब 10 अक्टूबर को होगी

यूपीएससी सिविल सेवा (UPSC Civil Services Exam) में इस साल 712 और भारतीय वन सेवा परीक्षा में 110 वैकेंसी है.

यूपीएससी सिविल सेवा (UPSC Civil Services Exam) में इस साल 712 और भारतीय वन सेवा परीक्षा में 110 वैकेंसी है.

UPSC Prelims 2021: हर वर्ष प्री एग्जाम में करीब 2 से ढाई लाख छात्र हिस्सा लेते हैं. सीट संख्या के करीब पांच गुने छात्रों को मेन्स के लिए बुलाया जाता है.

  • Share this:

UPSC Prelims 2021: कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए UPSC ने 27 जून को होने वाला सिविल सर्विसेज प्री-एग्जाम टाल दिया है. अब ये परीक्षा 10 अक्टूबर को करवाई जाएगी. ये परीक्षा 27 जून, 2021 को आयोजित होने वाली थी. अब यह परीक्षा 10 अक्टूबर 2021 को आयोजित की जाएगी.

यूपीएससी सिविल सेवा (UPSC Civil Services Exam) में इस साल 712 और भारतीय वन सेवा परीक्षा में 110 वैकेंसी है. यह परीक्षा देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. बता दें कि पिछले साल भी कोरोना के कारण इस परीक्षा पर असर पड़ा था. पिछले साल भी परीक्षा को स्थगित करना पड़ा था. 2020 में, UPSC सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा को भी 31 मई से 4 अक्टूबर, 2020 तक के लिए स्थगित कर दिया गया था.

CBSE 10th Result 2021: रिजल्‍ट को लेकर सीबीएसई ने उठाया ये बड़ा कदम, छात्र जरूर जानें

ये परीक्षा तीन चरणों में होती है. प्री, मेन्स और इंटरव्यू के बाद भारतीय सिविल सेवा के लिए छात्रों का चयन होता है. हर वर्ष प्री एग्जाम में करीब 2 से ढाई लाख छात्र हिस्सा लेते हैं. सीट संख्या के करीब पांच गुने छात्रों को मेन्स के लिए बुलाया जाता है.
मेन्स की परीक्षा में शामिल छात्रों में से करीब एक तिहाई को इंटरव्यू में शामिल होने का अवसर मिलता है. सिविल सर्विसेज के लिए अंतिम मेरिट मेन्स और इंटरव्यू के नंबरों को मिलाकर की जाती हैं.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज