लॉकडाउन के बीच इस राज्य में खुले यूनिवर्सिटी-कॉलेज, 30% कर्मचारी ही काम पर आएंगे

लॉकडाउन के बीच इस राज्य में खुले यूनिवर्सिटी-कॉलेज, 30% कर्मचारी ही काम पर आएंगे
गुजरात सरकार ने ग्रेजुएशन फाइनल ईयर के अंतिम सेमेस्टर के एग्जाम 25 जून से कराने की घोषणा की है.

राज्य सरकार (State government) द्वारा जारी आदेश के अनुसार, कुलपति कार्यालय, विभागाध्यक्ष, सरकारी डिग्री कॉलेजों के प्राचार्य, पॉलीटेक्निक कॉलेज, आईटीआई में 30 फीसदी कर्मचारी काम पर आ सकेंगे.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना महामारी से लड़ने के लिए इन दिनों देश में लॉकडाउन-3 चल रहा है. ऐसे में देश के सभी राज्यों में स्कूल कॉलेज और विश्वविद्यालय बंद हैं. लेकिन इस सबके बीच एक राज्य ऐसा भी है, जहां पर कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को खोल दिया गया है. राज्य में उच्च शिक्षा विभाग से अनुमति मिलने के बाद कॉलेजों व विश्वविद्यालयों ने ये कदम उठाया है. यह फैसला लेने वाला राज्य जम्मू-कश्मीर है.

जम्मू-कश्मीर में कई यूनिवर्सिटीज, कॉलेज और अन्य प्रोफेशनल इंस्टीट्यूट हैं. हालांकि लॉकडाउन 3 में मिली छूट के अनुसार, केंद्र सरकार के 30 फीसदी स्टाफ के निर्देश का अनुपालन यहां पर किया जा रहा है. यानी सभी संस्थानों में कुल संख्या के करीब 30 फीसदी कर्मचारी ही पहुंच रहे हैं. यहां स्टूडेंट्स के लिए क्लासेस शुरू नहीं की गई हैं. राज्य के उच्च शिक्षा विभाग ने 30 मई तक क्लास शुरू न करने का निर्देश दिया है.

राज्य सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसार, कुलपति कार्यालय, विभागाध्यक्ष, सरकारी डिग्री कॉलेजों के प्राचार्य, पॉलीटेक्निक कॉलेज, आईटीआई में 30 फीसदी कर्मचारियों के साथ रोटेशन के आधार पर काम शुरू हो गया है.



शिक्षकों को असाइन किए जा रहे ऐसे वर्क
लंबित मूल्यांकन कार्य, वर्चुअल क्लास, लैब वर्क, स्कॉलरशिप, करिकुलम डेवलपमेंट समेत अन्य काम शिक्षकों को असाइन किए जा रहे हैं. नॉन टीचिंग स्टाफ द्वारा भी प्रसाशनिक स्तर के लंबित कार्यों की शुरुआत हो रही है. इसके अलावा रिसर्च स्कॉलर्स को भी लैब में जरूरी गतिविधियां करने की अनुमति दे दी गई है. हालांकि इन सब में कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी नियमों का पालन करना जरूरी है.

कोरोना मरीजों की रोज बढ़ रही है संख्या
देश में कोरोना संक्रमित मरीज रोज बढ़ते ही जा रहे हैं. शुक्रवार को कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 56,342 हो गई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 103 लोगों की मौत हुई है और संक्रमण के 3,390 नए मामले सामने आए हैं. मंत्रालय ने बताया कि देश में 37,916 मरीजों का उपचार हो रहा है जबकि 16,539 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘अब तक करीब 29.35 फीसदी मरीज स्वस्थ हो चुके हैं.' संक्रमण के कुल मामले में 111 विदेशी नागरिक हैं. गुरुवार सुबह से अब तक हुई 103 मौतों में से महाराष्ट्र में 43, गुजरात में 29, मध्य प्रदेश में आठ, पश्चिम बंगाल में सात और राजस्थान में पांच लोगों की मौत हुई.

ये भी पढ़ें- CBSE Exam पर सबसे बड़ी खबर,1 से 15 जुलाई के बीच होंगी 10वीं 12वीं कक्षा की परीक्षाएं
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज