लाइव टीवी

विश्वविद्यालयों, कॉलेजों को UGC का निर्देश, स्टूडेंट्स इस खास मौके पर पहनें खादी

News18Hindi
Updated: October 30, 2019, 10:55 AM IST
विश्वविद्यालयों, कॉलेजों को UGC का निर्देश, स्टूडेंट्स इस खास मौके पर पहनें खादी
खादी पहनने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने दिया निर्देश.

नोटिस में 'खादी कपड़े के उपयोग' को भारत के स्वतंत्रता संग्राम में हथियार के रूप में भी रेखांकित किया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2019, 10:55 AM IST
  • Share this:
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission-UGC) ने भारत में सभी उच्च शिक्षण संस्थानों (HEI), विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को नोटिस जारी कर convocation जैसे खास मौके पर स्टूडेंट्स को खादी पहनने के लिए कहा है. UGC खादी को ‘स्वतंत्रता की वर्दी’कहा. साथ ही कहा कि सभी संस्थान इस दिशा में ज़रूरी कार्यवाई करें. नोटिस में यूजीसी ने कहा, ‘खादी के इस्तेमाल को प्रोत्साहित करने और खादी/ हथकरघा कपड़े को अपनाने के लिए भी कार्यवाई करें.’

खादी के उपयोग से भारतीय होने का गौरव मिलेगा. गर्म और आर्द्र वातावरण में भी यह कपड़ा आरामदायक रहेगा. नोटिस में 'खादी कपड़े के उपयोग' को भारत के स्वतंत्रता संग्राम में हथियार के रूप में भी रेखांकित किया गया. कहा गया है, ‘खादी और हथकरघा कपड़े हमारी संस्कृति और विरासत का खास हिस्सा हैं. ये ग्रामीण क्षेत्रों के लाखों लोगों को रोजगार देते हैं.’

पिछले साल भी मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्रालय ने देशभर के विश्वविद्यालयों से महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि के रूप में दीक्षांत समारोह में, ब्रिटिश-प्रेरित कपड़ों की जगह खादी के कपड़े पहने के लिए कहा था. तब एचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर ने वीडियो संदेश भी जारी किया था. उन्होंने कहा था, ‘महात्मा गांधी की 150वीं जन्म जयंती का उत्सव दो अक्टूबर 2018 से शुरू होकर दो अक्टूबर 2019 तक चलेगा.

वीडियो संदेश में जावड़ेकर ने कहा था, ‘गांधी जी की खादी को लेकर गहरी आस्था थी. वे इसे रोजगार के रूप में देखते थे. सभी भारतीय विश्वविद्यालय अपने छात्रों से कहें, दीक्षांत समारोहों में ब्रिटिश कपड़ों के बजाय परंपरागत भारतीय कपड़े पहनें. बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी की पहल से खादी की बिक्री पिछले तीन-चार सालों में तीन गुना तक बढ़ी है.

ये भी पढ़ें-
CBSE 10th 12th Date Sheet 2020: जानें कब जारी होगी 10वीं और 12वीं की डेटशीट
DSSSB Admit Card 2019: जूनियर ऑडिटर LDC व फार्मासिस्‍ट के लिये हॉल ट‍िकट जारी
Loading...

TN TRB PG teachers recruitment: सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन शेड्यूल घोषित, करें चेक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 30, 2019, 10:55 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...