लाइव टीवी

महाराष्ट्र में लॉकडाउन खत्म होने के बाद विश्वविद्यालय जारी करेंगे फ्रेश परीक्षा शेड्यूल: सामंत

News18Hindi
Updated: April 6, 2020, 8:33 PM IST
महाराष्ट्र में लॉकडाउन खत्म होने के बाद विश्वविद्यालय जारी करेंगे फ्रेश परीक्षा शेड्यूल: सामंत
मंत्री सामंत ने सभी विश्वविद्यालयों के वीसी को निर्देश दिए हैं कि वे प्लान बी के तहत फ्रेश एग्जाम शेड्यूल जारी करें.

महाराष्ट्र सरकार उच्च शिक्षा एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री उदय सामंत ने सोमवार को राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के वाइस चांसलरों से वीडियो कॉल माध्यम से बातचीत की है.

  • Share this:
नई दिल्ली. देशव्यापी लॉकडाउन के कारण देश भर में स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी में एडमिशन का शेड्यूल प्रभावित हो रहा है. ऐसे में तमाम विश्‍वविद्यालय, कॉलेजों के छात्रों को उनकी परीक्षाओं के शुरू होने का इंतजार है.

महाराष्ट्र सरकार में  उच्च शिक्षा एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री उदय सामंत ने सोमवार को स्टूडेंट्स की चिंता को समझते हुए राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के वाइस चांसलरों से वीडियो कॉल के  माध्यम से बातचीत की. उन्होंने सभी वीसी को निर्देश दिया है कि कॉलेज सभी छात्रों की चिंताओं को दूर करें और उनके आशंका वाले सवाल का जवाब दें, क्योंकि सरकार इस वक्त महामारी से लड़ रही है.

सामंत ने सभी विश्वविद्यालयों के वीसी को निर्देश दिए हैं कि वे प्लान बी के तहत फ्रेश एग्जाम शेड्यूल जारी करें, जिससे कि लॉकडाउन हटते ही परीक्षाएं शुरू कराई जा सकें. परीक्षा कार्यक्रम और बाकी रह गए कोर्स को ध्यान में रखते हुए राज्यमंत्री उदय सामंत विश्वविद्यालय प्रमुखों से यह जानकारी भी ली कि वे छात्रों का अधूरा कोर्स पूरा कराने के लिए किस प्रकार से तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं.



शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सभी कम्प्यूटरों को छात्रों के मोबाइल से जोड़ दिया गया जिससे कि पॉलिटेक्निक और तकनीकी शिक्षा के सभी छात्रों की पढ़ाई का नुकसान न हो इस बात को सुनिश्चित किया गया है. इसके अलावा शिक्षकों की हाजिरी चेक करने के लिए इस दौरान एक पारदर्शी प्रक्रिया अपनाई गई.



ये भी पढ़ें- स्टडी फ्राम होम: MHRD दे रहा है नौ ऑनलाइन स्टडी प्लेटफार्म, प्रतियोगी परीक्षाओं के साथ JEE और NEET वाले करें तैयारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 6, 2020, 8:19 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading