Sarkari Naukri 2021 : यूपी में 69000 शिक्षकों की भर्ती में 5000 पदों के लिए काउंसलिंग जल्द

यूपी में जारी 69000 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पर पंचायत चुनाव और फिर कोरोना संक्रमण के कारण विराम लग गया था.

यूपी में जारी 69000 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पर पंचायत चुनाव और फिर कोरोना संक्रमण के कारण विराम लग गया था.

Sarkari Naukri 2021 : उत्तर प्रदेश में 69000 प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती में बचे रह गए 5000 पदों के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है. इसके संबंध में 15 मई के बाद आदेश जारी किया जा सकता है.

  • Share this:

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश में प्राइमरी स्कूलों में चल रही 69000 सहायक शिक्षकों भी भर्ती पर बड़ा अपडेट है. इस भर्ती प्रक्रिया में बचे हुए 5000 पदों को जल्द भरा जाएगा. इसके लिए जल्द ही आदेश जारी किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कोरोना संक्रमण के कारण इसकी काउंसलिंग दो चरणों में होने की संभावना है. इसका प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है.

यूपी में जारी 69000 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पर पंचायत चुनाव और फिर कोरोना संक्रमण के कारण विराम लग गया था. जिसकी वजह से 5000 शिक्षकों के पद रिक्त रह गए थे. रिपोर्ट के अनुसार, प्रक्रिया दोबारा शुरू होने पर वेटिंग लिस्ट से अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा. इसका आदेश 15 मई के बाद जारी हो सकता है.

भर्ती प्रक्रिया दोबारा शुरू करने का आदेश जारी होने के बाद अभ्यर्थियों से आवेदन पत्र मांगे जाएंगे और काउंसलिंग होगी. इसकी घोषणा पहले मार्च के पहले सप्ताह में ही की गई थी. लेकिन जब तक काउंसलिंग का आदेश होता उसके पहले पंचायत चुनाव और फिर कोरोना संक्रमण में आई तेजी के कारण रोकना पड़ा.

ऑफलाइन ही होगी काउंसलिंग
अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन काउंसलिंग की मांग की थी. लेकिन यूपी के बेसिक शिक्षा विभाग ने इस मांग को ठुकरा दिया. काउंसलिंग ऑफलाइन ही होगी और जहां पर ज्यादा रिक्तियां होंगी, वहां पर दो से तीन चरणों में काउंसिलिंग होगी. एक वक्त पर पांच से ज्यादा अभ्यर्थी नहीं बुलाए जाएंगे. बता दें कि 69000 सहायक अध्यापकों की भर्ती में 4000 पद रिक्त रह गए हैं. वहीं, 1133 पद एसटी वर्ग के खाली रह गए हैं. एसटी वर्ग के पद एससी वर्ग से भरे जाने हैं जिस पर न्याय विभाग को फैसला लेना है. वहीं अन्य जिलों से भी भर्तियों के संबंध में बेसिक शिक्षा अधिकारियों से प्रमाणपत्र मांगा गया था. अगले हफ्ते तक सभी जिलों से प्रमाणपत्र मिलने के बाद रिक्तियों की सही गणना हो पाएगी.

ये भी पढ़ें- 

Army Recruitment 2021: आर्मी में लॉ ग्रेजुएट्स के लिए नौकरियां, जानें डिटेल



Sarkari naukri: कब आएगा एसएससी जीडी कांस्‍टेबल का नोटिफिकेशन, CGL, CHSL एग्‍जाम भी स्थगित

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज