UP के सरकारी Aided स्कूलों और इंटरमीडिएट कॉलेज में बिना इंटरव्यू के होगा TGT का सेलक्शन

दरअसल चयन बोर्ड की भर्ती प्रक्रिया में इंटरव्यू ही भ्रष्टाचार का मुख्य कारण बना हुआ था.

News18Hindi
Updated: July 30, 2019, 4:03 PM IST
UP के सरकारी Aided स्कूलों और इंटरमीडिएट कॉलेज में बिना इंटरव्यू के होगा TGT का सेलक्शन
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड
News18Hindi
Updated: July 30, 2019, 4:03 PM IST
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) ने Aided माइनॉरिटी स्कूलों और इंटरमीडिएट कॉलेज में TGT भर्ती से इंटरव्यू प्रोसेस खत्म कर दिया है. अब ट्रेंड ग्रेजुएट्स का सेलेक्शन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा. माना जा रहा है कि अगस्त में होने वाली संभावित भर्ती से यह नियम लागू होगा. उत्तर प्रदेश के 4300 से ज्यादा माध्यमिक स्कूलों में ट्रेंड ग्रेजुएट्स (टीजीटी) के सेलेक्शन प्रोसेस से इंटरव्यू खत्म कर दिया गया है. ये नियम छठी से 10वीं के लिए भर्ती होने वाले टीचर्स के लिए लागू किया जाएगा.

सेलेक्शन बोर्ड के नियमों के मुताबिक अब तक साक्षात्कार के दौरान ट्रेंड ग्रेजुएट्स कैंडीडेट्स से भर्ती के लिए अपनी पसंद के पांच कॉलेजों का विकल्प लिया जाता था. अब लिखित परीक्षा की मेरिट के आधार पर अभ्यर्थियों से विकल्प लिए जाएंगे. इन स्कूलों में प्रशिक्षित स्नातक के 75 प्रतिशत पद सीधी भर्ती से भरें जाएंगे. बाकी बचे हुए 25 प्रतिशत पदों पर पांच साल की सेवा पूरी कर चुके संबद्ध प्राथमिक खंड के प्रशिक्षित स्नातक अध्यापकों को हायर किया जाएगा.

क्यों हटाया गया इंटरव्यू
चयन बोर्ड की भर्ती प्रक्रिया में इंटरव्यू ही भ्रष्टाचार का मुख्य कारण बना हुआ था. इसलिए सेलेक्शन प्रोसेस से इंटरव्यू खत्म किए जाने से कॉम्पटेटिव स्टूडेंट्स को राहत मिलेगी. इंटरव्यू खत्म होने से बड़े पैमाने पर होने वाले भ्रष्टाचार से राहत मिलेगी. टीचर्स इस बात से खुश हैं कि अच्छी बात है कि अब सिर्फ लिखित परीक्षा की मेरिट के आधार पर चयन होगा.

ये भी पढ़ें-
SUCCESS STORY: पिता-भाई को खोकर भी नहीं हारी हिम्मत, पहली बार में पास किया IAS एग्जाम
IOCL recruitment 2019: इंडियन ऑयल कोर्पोरेशन लिमिटेड में 230 वैकेंसी
Loading...

CBSE ने बदला एग्जाम पैटर्न, इंटरनल एग्जाम्स से बोर्ड में मिलेंगे 10 नंबर
First published: July 30, 2019, 4:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...