Home /News /career /

UP Board Result 2020: पर‍िणाम चाहे जो हो, डिप्रेशन और तनाव से बच्‍चों को रखें दूर, जानें कैसे

UP Board Result 2020: पर‍िणाम चाहे जो हो, डिप्रेशन और तनाव से बच्‍चों को रखें दूर, जानें कैसे

परीक्षा का पर‍िणाम उम्‍मीद के अनुरूप ना आने पर कुछ छात्र तनाव में आ जाते हैं.

परीक्षा का पर‍िणाम उम्‍मीद के अनुरूप ना आने पर कुछ छात्र तनाव में आ जाते हैं.

UP Board class 10th and 12th result 2020, यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं रिजल्ट 2020: पर‍िणाम उम्‍मीद के अनुसार नहीं आने पर छात्र ड‍िप्रेशन और तनाव का श‍िकार हो जाते हैं.

UP Board Result 2020: उत्‍तर प्रदेश माध्‍यम‍िक श‍िक्षा बोर्ड (UP Board Results 2020), अपनी आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर कक्षा 10वीं और 12वीं के पर‍िणामों की घोषणा करने जा रहा है. इसमें बहुत से छात्र ऐसे होंगे, ज‍िनका र‍िजल्‍ट उनके उम्‍मीद के अनुरूप नहीं होगा. ऐसे छात्र अपने पर‍िणाम के कारण ड‍िप्रेशन और न‍िराशा का श‍िकार बन जाते हैं. वास्‍तव में छात्र अपनी उम्‍मीदों से ज्‍यादा अपने माता-प‍िता के उम्‍मीदों के बोझ के कारण ज्‍यादा तनाव में आ जाते हैं. परीक्षा का र‍िजल्‍ट आने से पहले ही अच्‍छे र‍िजल्‍ट और आगे क्‍या करना है, इसकी बात हो जाती है क‍ि र‍िजल्‍ट अच्‍छा आया तो क्‍या करना है. बहुत कम माता-प‍िता अपने बच्‍चों को इस बात के ल‍िये तैयार करते हैं, क‍ि अगर र‍िजल्‍ट खराब भी हो गया तो कामयाबी के दूसरे रास्‍ते हैं.

यूपी रिजल्ट से जुड़ी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए यहां रजिस्टर करें-



इस बारे में न्‍यूज18 ह‍िन्‍दी ने व‍िशेषज्ञों से बात की. मानव व्यवहार और संबद्ध विज्ञान संस्थान, IHBAS के असोस‍िएट प्रोफेसर ऑफ साइकेट्री डॉ. ओम प्रकाश ने बताया क‍ि बच्‍चों पर र‍िजल्‍ट को लेकर दबाव बनाने से वह ड‍िप्रेशन का श‍िकार हो सकते हैं. र‍िजल्‍ट ही सब कुछ नहीं है या टॉपर बनकर ही आप खुद को प्रूफ नहीं करते. 12वीं का र‍िजल्‍ट क‍िसी को याद नहीं रहता. आपने प्रयास क‍िया, नहीं हो सका तो कोई बात नहीं.

उन्‍होंने कहा क‍ि माता-प‍िता को अपने बच्‍चों को सपोर्ट करना चाह‍िये, चाहे उनका र‍िजल्‍ट जो भी आए. उन्‍हें अपने बच्‍चाें को प्रोत्‍साह‍ित करना चाह‍िये न क‍ि उन्‍हें हतोत्‍साह‍ित. आज हर जगह एंट्रेंस एग्‍जाम से दाख‍िले हो रहे हैं. ऐसे में आपके नंबर्स बहुत ज्‍यादा मायने नहीं रखते.

डॉ. ओम प्रकाश ने कहा क‍ि छात्र खुद पर यकीन रखें. जीवन की यह शुरुआत है. जीवन का बहुत छोटा सा ह‍िस्‍सा है 10वीं और 12वीं का र‍िजल्‍ट, इससे जीवन की सफलता का पैमाना तय नहीं होता. अभी वास्‍तव‍िक जीवन में बहुत सी परीक्षाएं होंगी उसमें आपको सफल होना ज्‍यादा जरूरी होगा.

यह भी पढ़ें:
दसवीं पास के लिए निकली है 1892 वैकैंसी, सैलरी सहित जानें सब कुछ


ऐसे बच्‍चों पर खास रखें ध्‍यान:
जो छात्र पहले से ड‍िप्रेशन में हैं, उनका खास ध्‍यान रखें. क्‍योंक‍ि ऐसे छात्रों में सोसाइडल सोच जल्‍दी आते हैं. ऐसे में अगर आपके बच्‍चे ने खाना छोड़ द‍िया है और उसे बात-बात पर गुस्‍सा आता है तो माता-प‍िता को थोड़ा सचेत रहना चाह‍िये. ऐसे बच्‍चों के साथ माता-प‍िता को बहुत समझदारी से पेश आना चाह‍िये और जरूरत पड़े तो क‍िसी एक्‍सपर्ट से भी मुलाकात करनी चाह‍िये.

Tags: UP Board Class 10th results, UP Board Class 12th results, UP Board Examinations, UP Board High School Results, UP Board Inter Results, UP Board Intermediate Results, UP Board Results

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर