UP BEd 2020 Dates: शेड्यूल में नहीं कोई बदलाव, 9 अगस्‍त को चार लाख उम्‍मीदवार होंगे परीक्षा में शाम‍िल

UP BEd 2020 Dates: शेड्यूल में नहीं कोई बदलाव, 9 अगस्‍त को चार लाख उम्‍मीदवार होंगे परीक्षा में शाम‍िल
शेड्यूल के अनुसार ही होगा एग्‍जाम. यहां चेक करें डेट

UP BEd 2020 Dates: परीक्षा के शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं क‍िया गया है. एग्‍जाम अपने शेड्यूल के अनुसार 9 अगस्‍त को ही आयोजित होगा, ज‍िसमें 4 लाख से ज्‍यादा छात्र शाम‍िल होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 6, 2020, 2:45 PM IST
  • Share this:
UP BEd 2020 Dates:  लखनऊ यून‍िवर्स‍िटी (Lucknow University) इस वर्ष 9 अगस्त को यूपी बीएड जेईई 2020 (UP BEd JEE 2020) के माध्यम से बीएड पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करने जा रहा है. यून‍िवर्स‍िटी ने हाल ही में अपनी आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर परीक्षा की तारीख को लेकर नोटिफिकेशन जारी क‍िया था. नोटिफ‍िकेशन के अनुसार परीक्षा के शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं क‍िया गया है और परीक्षा तय तारीख पर ही होगी. परीक्षा का आयोजन दो श‍िफ्टों में होगा.

इस साल UP BEd परीक्षा में 4 लाख से ज्‍यादा छात्र बैठने जा रहे हैं. इसके जर‍िये राज्‍य के 16 यून‍िवर्स‍िटीज में दाखिला प्राप्‍त होगा. परीक्षा के ल‍िये जारी नोटिफिकेशन में यह भी जानकारी दी गई है क‍ि राज्‍य के 73 ज‍िलों में बने 19 नोडल सेंटर्स पर परीक्षा का आयोजन होगा. इस बार क‍िसी भी प्राइवेट कॉलेज में सेंटर नहीं बनाया गया है. ज्‍यादा जानकारी यहां चेक करें.

UP BEd 2020: तारीख
9 अगस्‍त 2020: सुबह और शाम की श‍िफ्ट
यह परीक्षा अप्रैल 2020 में आयोजित की जानी थी, लेकिन इसे स्थगित कर दिया गया, क्योंकि उस समय कोई भी परीक्षा आयोजित नहीं होने दी गई थी. दरअसल, कोरोना वायरस के कारण परीक्षा का आयोजन नहीं हो सका था. परीक्षा का आयोजन अब अगस्‍त में हो रहा है. 9 अगस्‍त को इसका आयोजन होगा.



UP BEd 2020 Dates: पेपर का पैटर्न
UP B.Ed. JEE 2020 परीक्षा ऑब्‍जेक्‍ट‍िव टाइप होगी. परीक्षा में दो पेपर होंगे. पेपर-1 में दो ह‍िस्‍से होंगे. पहले ह‍िस्‍से में जनरल नॉलेज और दूसरे में ह‍िन्‍दी भाषा होगी. दोनों सेक्‍टशन में 50-50 सवाल होंगे.

दूसरे पेपर में भी जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट और सब्जेक्ट एप्टीट्यूड टेस्ट के दो भाग होंगे, ज‍िसमें आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स, एग्रीकल्चर के विषय शामिल होंगे. इस पेपर में दोनों भागों में 50 प्रश्न होंगे. परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को आगे चलकर ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज