UP BEd counselling 2020: 19 नवंबर से शुरू होगी बीएड काउंसिलिंग, जानें पूरी डिटेल

यूपी के बीएड कॉलेजों में ए​डमिशन के लिए काउंसलिंग शुरू होने वाली है.
यूपी के बीएड कॉलेजों में ए​डमिशन के लिए काउंसलिंग शुरू होने वाली है.

UP B.Ed. Counselling: पहले काउंसलिंग की तारीख 19 अक्टूबर को भी तय की गई थी, लेकिन यह तिथि भी निरस्त कर दी गई. इसका एक प्रमुख कारण ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर का रिजल्ट घोषित होने में देरी थी, जिसकी वजह से काउंसलिंग की डेट को आगे बढ़ाना पड़ा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 17, 2020, 1:42 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. यूपी के बीएड कॉलेजों में ए​डमिशन के लिए 19 नवंबर से शुरू होने वाली है. इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. हालांकि, कोरोना वायरस महामारी के कारण स्टूडेंट्स को सेंटर पर नहीं जाना होगा बल्कि सारी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. काउंसलिंग की प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी की जाएगी. शैक्षणिक सत्र 2020-2021 की शुरूआत 10 दिसंबर से होगी. अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के दौरान ग्रेजुएशन फाइनल ईयर की मार्कशीट की भी जरूरत होगी.

कई बार टल चुकी है काउंसिलिंग
यूपी बीएड की काउंसलिंग की तारीखों में कई बार बदलाव किया जा चुका है. पहले काउंसलिंग की तारीख 19 अक्टूबर को भी तय की गई थी, लेकिन यह तिथि भी निरस्त कर दी गई. इसका एक प्रमुख कारण ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर का रिजल्ट घोषित होने में देरी थी, जिसकी वजह से काउंसलिंग की डेट को आगे बढ़ाना पड़ा. इससे पहले कोरोना के कारण तमाम शैक्षणिक गतिविधियां टाल दी गईं थी, इससे बीएड की परीक्षा भी प्रभावित हुई.

सितंबर के तीसरे सप्ताह में आयोजित की जानी थी
यूपी बीएड की काउंसलिंग सितंबर के तीसरे सप्ताह में आयोजित की जानी थी, लेकिन बाद में इसे स्थगित कर दिया गया था. कुछ विश्वविद्यालयों ने closing 12 months exam (12 महीने की परीक्षाएं) नहीं कीं, जिसके परिणामस्वरूप बी.एड काउंसलिंग को स्थगित कर दिया गया.



ये भी पढ़ें-
CUCET results 2020: इंतजार खत्‍म, cucetexam.in पर जारी हुआ परिणाम
SSC CHSL Exam 2020: कर्मचारी चयन आयोग ने जारी की जरूरी नोटिस, सीएचएसएल अभ्‍यर्थी जरूर पढ़ें

1571 परीक्षा केन्द्रों पर हुआ था एग्जाम
लखनऊ विश्वविदयालय द्वारा यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020, 09 अगस्त को आयोजित की थी. यूपी बीएड एंट्रेंस एग्जाम प्रदेश के 73 जिलों में हुआ था, इसके लिए 1571 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज