लाइव टीवी

UP Board 10th, 12th का रिजल्ट जारी होने में इस वजह से हो रही है देर

News18Hindi
Updated: April 21, 2019, 7:03 PM IST
UP Board 10th, 12th का रिजल्ट जारी होने में इस वजह से हो रही है देर
यूपी बोर्ड रिजल्ट

अंदाजा लगाया जा रहा है कि यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट डेट का ऐलान सोमवार और अगले सप्ताह तक रिजल्ट घोषित हो सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 21, 2019, 7:03 PM IST
  • Share this:
यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्र रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in आएंगे. UPMSP सचिव नीना सिंह ने बताया कि 10वीं और 12वीं के नतीजे अप्रैल में ही जारी होने वाले हैं और जल्‍द ही इसके तारीखों की घोषणा कर दी जाएगी. उम्मीद है अप्रैल 2019 के अंतिम सप्ताह में ही रिजल्ट आ सकता है.

इस साल 10वीं में 31,95,603 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. 26,11,319 ने 12वीं का एग्जाम दिया. यूपी बोर्ड 10वीं और यूपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट तैयार करने का काम अंतिम चरण में हैं. ये जानकारी यूपी बोर्ड के एडिश्नल सेक्रेटरी शिव लाल के मुताबिक है.

अंदाजा लगाया जा रहा है कि यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट डेट का ऐलान सोमवार और अगले सप्ताह तक रिजल्ट घोषित हो सकता है. लाइव हिन्दुस्तान की रिपोर्ट के मुताबिक, रिजल्ट की हार्ड कॉपी की प्रिंटिंग का रविवार तक पूरा हो जाएगा. 10वीं-12वीं की पर लिखित व प्रैक्टिकल एग्जाम के मार्क्स चढ़ाने का काम पूरा हो चुका है.

ये भी पढ़ें- IAS टॉपर ने बताया किन किताबों को पढ़कर क्लियर किया एग्जाम

रिजल्ट तैयार करने वाली कम्प्यूटर एजेंसियों और अधिकारियों से मीटिंग करने के लिए बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव 20 अप्रैल को दिल्ली पहुंच थी. दिल्ली में उत्तर प्रदेश बोर्ड के रिजल्ट को लेकर सचिव की वाराणसी, प्रयागराज, मेरठ, बरेली और गोरखपुर मंडल के अधिकारियों के साथ मीटिंग हुई.

रिजल्ट में देर की वजह
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बोर्ड ने 10वीं-12वीं के लिखित और प्रायोगिक परीक्षा के नंबर को अंकपत्रों में चढ़ाने का काम पूरा कर लिया है. अब छात्रों के नंबर की क्रास चेकिंग की जा रही है और इसके लिए संबंधिक ऑफिस से उसकी जांच करवाई जा रही है. साथ ही ऐसे साथ छात्र जिनका नंबर अंकपत्र में अभी तक नहीं चढ़ाया जा सका है उसे मंगाया जा रहा है.ये भी पढ़ें- कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी रिक्रूटमेंट 2019: क्लर्क की 198 पोस्ट के लिए ऑनलाइन ऐसे करें अप्लाई

पास होने के लिए बोर्ड के नियम
-12वीं की परीक्षा में कम से कम 35 फीसदी अंक लाना जरूरी है. सभी विषयों में पास होने के लिए न्यूनतम प्रतिशत लाना जरूरी है. बोर्ड के नियमों के मुताबिक इंटर में कंपार्टमेंट एग्जाम नहीं दे सकते. कम अंक लाने वाले छात्रों को 8 नंबर तक ग्रेस दिया जा सकता है. लेकिन ग्रेस नंबर देने के बाद भी छात्र पासिंग मार्क्स नहीं ला पाते तो उन्हें फेल माना जाएगा.

-10वीं की परीक्षा में पास होने के लिए कम से कम 33 फीसदी अंक लाने जरूरी हैं. दसवीं में कुल 6 सब्जेक्ट हैं. इनमें से 5 सब्जेक्ट में पास होना जरूरी है.

ये भी पढ़ें- Board exam results 2019: जानिए CBSE, MP, RBSE, HP और UP बोर्ड से पास होने के लिए कितने % नंबर ज़रूरी हैं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 21, 2019, 7:01 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर