अपना शहर चुनें

States

UP Board 10th Result : पिछले साल कैसा रहा यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, खास बातों समेत जानिए सबकुछ

केरल बोर्ड के रिजल्ट के ऐलान की तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं.
केरल बोर्ड के रिजल्ट के ऐलान की तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं.

UP Board 10th Result 2020 : यूपी बोर्ड की पिछले साल की दसवीं की परीक्षा में गौतम रघुवंशी ने टॉप किया था.

  • Share this:
UP Board Results 2020 : अब सभी की निगाहें यूपी बोर्ड रिजल्ट (UP Board Results 2020) के नतीजों पर टिकी है. निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि देश के सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले राज्य का टॉपर कौन होगा. हालांकि अभी चूंकि यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020 के ऐलान में थोड़ा वक्त बाकी है तो हम आपको यूपी बोर्ड के पिछले साल के नतीजों के बारे में खास जानकारी दे देते हैं. आइए, आपको बताते हैं कि किसने पिछले साल यूपी बोर्ड की दसवीं क्लास में टॉप किया था और क्या थी उस रिजल्ट की खास बातें.

 

यूपी बोर्ड कक्षा 10 रिजल्ट की खास बातें
1. हाईस्कूल का परिणाम 80.07 प्रतिशत रहा.
2. दसवीं क्लास में कुल 21 स्टूडेंट्स ने टॉप टेन में स्थान बनाया था.


3. कानपुर के गौतम रघुवंशी ने 97.17 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप किया.

टॉपर गौतम रघुवंशी के 600 में से 583 अंक
यूपी बोर्ड (UP Board) 2019 में दसवीं क्लास के टॉपर (Topper) कानपुर के गौतम रघुवंशी आईआईटी से इंजीनियरिंग करना चाहते हैं. शहर के ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज से पढ़ाई करने वाले गौतम ने 600 में से 583 अंक हासिल किए. बाराबंकी के शिवम ने 97 प्रतिशत के साथ दूसरा स्थान पाया जबकि बाराबंकी की ही तनुजा विश्वकर्मा 96.13 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं.

27 अप्रैल को घोाषित हुए थे नतीजे
यूपी बोर्ड (UP Board) ने पिछले साल 27 अप्रैल को दसवीं और बारहवीं क्लास के नतीजे घोषित किए थे. हालांकि साल 2018 की तुलना में साल 2019 में नतीजे दो दिन पहले जारी कर दिए गए थे. 2018 में यूपी बोर्ड ने 29 अप्रैल को नतीजों का ऐलान किया था. हालांकि इस बार कोरोना वायरस के चलते यूपी बोर्ड के नतीजों का ऐलान जून के अंत ​में किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें
इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए खुशखबरी, इंटर्नशिप का है ये बड़ा मौका
सरकार अगर परमिशन दे तो भी बच्चों को स्कूल भेजने को तैयार नहीं पैरेंट्स

इसलिए हुई देरी
यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020 (UP Board Results 2020) के ऐलान में अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है. उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन घोषित होने से पहले ही दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं आयोजित हो चुकी थीं. लॉकडाउन के चलते हालांकि कॉपियों के मूल्यांकन के काम में थोड़ी देरी हुई, लेकिन अब वो भी पूरा हो चुका है और अब सभी की निगाहें रिजल्ट पर लगी हैं.

 

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज