Home /News /career /

UP Board रिजल्ट पर बड़ी खबर, छात्रों के लिए 25 मई की तारीख बेहद अहम, जानें क्या होगा

UP Board रिजल्ट पर बड़ी खबर, छात्रों के लिए 25 मई की तारीख बेहद अहम, जानें क्या होगा

कोरोना वायरस के चलते कॉपियों के मूल्यांकन का काम रोक दिया गया था.

कोरोना वायरस के चलते कॉपियों के मूल्यांकन का काम रोक दिया गया था.

यूपी बोर्ड (UP Board) की सचिव नीना श्रीवास्तव ने दी अहम जानकारी. 25 मई तक पूरा कर लिया जाएगा मूल्यांकन.

इलाहाबाद. यूपी बोर्ड (UP Board) के परीक्षा परिणाम को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया है कि मंगलवार 5 मई से कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य शुरू कर दिया जाएगा. बता दें कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते लागू किए गए लॉकडाउन की वजह से हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य रद्द कर दिया गया था.

25 मई तक पूरा कर लिया जाएगा मूल्यांकन
यूपी बोर्ड (UP Board) की दसवीं और बारहवीं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम 5 मई से शुरू होकर 25 मई तक पूरा कर लिया जाएगा. 25 मई को मूल्यांकन का काम खत्म होने के बाद जल्द से जल्द नतीजे घोषित करने की कोशिश की जाएगी ताकि छात्र अपने अगले सत्र की पढ़ाई पर ध्यान दे सकें.

धारा 144 रहेगी लागू
यूपी बोर्ड (UP Board) की शिक्षा सचिव नीना श्रीवास्तव द्वारा दिए आदेश के अनुसार कॉपियों का मूल्यांकन करते वक्त सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन करना अनिवार्य होगा. यहां तक कि मूल्यांकन केंद्रों के 100 मीटर के दायरे में धारा 144 रहेगी लागू ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लड़ी जा रही जंग में किसी तरह की लापरवाही न हो सके. इतना ही नहीं, जिन केंद्रों में मूल्यांकन किया जाएगा, उनमें किसी भी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी.

3.5 करोड़ कॉपियों की होगी चेकिंग
बता दें कि पिछले साल यूपी बोर्ड का 10वीं और 12वीं का रिजल्ट अप्रैल के अंतिम सप्ताह में जारी कर दिया गया था. कोरोना वायरस के चलते उपजे हालात की वजह से इस बार रिजल्ट आने में देर होना तय है. करीब 3.5 करोड़ कॉपियां जांची जानी है. माना जा रहा है कि रिजल्ट मई के अंत में या जून की शुरुआत में घोषित किया जा सकता है.

CBSE ने तैयार किया सिलेबस, देश-दुनिया से पहले घर का इतिहास जानेंगे बच्चे

सोशल मीडिया और इंटरनेट में रहते हैं व्यस्त तो करें ये कोर्स, मिलेगी अच्छी जॉब

Tags: Education, Exam, HRD ministry, UP Board Examinations, UP Board Results

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर