यूपी बोर्ड ने आसान किया Affiliation प्रोसेस, अब सिर्फ 8 महीने में मिलेगी मान्यता

पिछले कुछ सालों से मान्यता प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है.

News18Hindi
Updated: August 3, 2019, 5:19 PM IST
यूपी बोर्ड ने आसान किया Affiliation प्रोसेस, अब सिर्फ 8 महीने में मिलेगी मान्यता
उत्तर प्रदेश बोर्ड की मान्यता प्रक्रिया में बदलाव होने जा रहा है.
News18Hindi
Updated: August 3, 2019, 5:19 PM IST
UP Board affiliation process: उत्तर प्रदेश बोर्ड का affiliation प्रोसेस को आसान होने जा रहा है. बोर्ड के अधिकारियों ने स्कूलों को मान्यता देने की प्रक्रिया में बदलाव किया है. इसके तहत मान्यता देने की प्रक्रिया की अवधि में बदलाव किया गया है. बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि स्कूलों को मान्यता देने के लिए यूपी मध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) के वार्षिक टाइम-टेबल में बदलाव किया गया है. affiliation प्रोसेस नवंबर के आखिर तक पूरा कर दिया जाएगा. इस नए प्रोसेस में मान्यता के लिए अप्लाई करने के 8 महीने बाद मान्यता मिल जाएगी.

बता दें कि इससे पहले यूपी बोर्ड से मान्यता लेने में एक साल से ज्यादा का वक्त लगता था. मान्यता प्रक्रिया में बदलाव, उत्तर प्रदेश इंटरमीडिएट शिक्षा अधिनियम, 1921 के तहत राज्य के राज्यपाल द्वारा किया जा रहा है. बदलाव के अप्रूवल का नोटिस यूपी बोर्ड के डायरेक्टर और चेयरमैन को भेज दिया गया है. मान्यता प्रक्रिया आसान होने के बाद इसका फायदा जल्द ही स्कूलों को मिलेगा.

हो सकता है कि इस प्रक्रिया को लागू करने में समय लगे. क्योंकि इसे लागू करने के लिए अप्रूवल प्रोसेस काफी लंबा है. इसलिए प्रोससे लंबा भी खिच सकता है या इसके रिजेक्ट होने की संभावना भी है. नए प्रोसेस के मुताबिक, यदि मान्यता लेने की प्रक्रिया अप्रेल में शुरू हुई तो उसे नवंबर के आखिर तक पूरा कर दिया जाएगा.

बता दें कि पिछले कुछ सालों से मान्यता प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है. इसके मुताबिक, मान्यता प्रक्रिया के लिए 15 मई तक अप्लाई कर सकते हैं. लेट होने पर एप्लीकेशन को 31 मई तक दिया जा सकता है. फिर अधिकारी उसे प्रोसेस करते ताकि इसे निर्धारित समय के भीतर पूरा किया जा सके.

ये भी पढ़ें-
सोशल मीडिया पर Maths का वायरल सवाल, आप दे पाएंगे जवाब
पंजाब के 55 स्कूलों में नहीं एक भी टीचर, एक शिक्षक के भरोसे चल रहे 1000 स्कूल
Loading...

DU Admission 2019: मैनेजमेंट कोर्सेज में एडमिशन की अलॉटमेंट लिस्ट आज, जानें कब आएगी दूसरी और तीसरी सूची
CBSE ने बदल दिए है एडमिशन के नियम, अब ऐसे लेना होगा दाखिला
First published: August 3, 2019, 3:59 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...