UP Board से बड़ी खबर: ऑरेंज जोन में आज से शुरू होगा कॉपियों का मूल्यांकन, जानिए कब तक आएगा रिजल्ट

UP Board से बड़ी खबर: ऑरेंज जोन में आज से शुरू होगा कॉपियों का मूल्यांकन, जानिए कब तक आएगा रिजल्ट
5 मई से कॉपियों को जांचने की शुरूआत ग्रीन ज़ोन वाले ज़िलों से हो चुकी है.

बोर्ड जिस गति से काम कर रहा है उसे देखते हुए जल्दी ही 10वीं और 12वीं कक्षा के रिज़ल्ट की घोषणा की जा सकती है.

  • Share this:
दिल्लीः उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Uttar Pradesh Board of Secondary Education,UP Board) ओरेंज ज़ोन (Orange Zone District in UP) वाले 36 ज़िलों में आज यानी 12 मई से कॉपियों की चेकिंग शुरू करेगा. दरअसल, शासन इस कोशिश में हैं कि बोर्ड की कॉपियों की चेकिंग जल्द से जल्द पूरी कर के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए जाएं. हालांकि, इन ज़िलों में कॉपी चेकिंग के आदेश के बावजूद सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जा रहा है. सुरक्षा के मद्देनज़र हॉट स्पॉट (Hot Spot Areas in UP) वाले इलाके में न तो कोई मूल्यांकन सेंटर (Evaluation Centre in UP) बनाया जाएगा और न ही उस एरिया में रहने वाले किसी अध्यापक को परीक्षक नियुक्त किया जाएगा.

उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा (Deputy Chief Minister Dinesh Sharma) ने कहा था कि 10वीं और 12वीं कक्षा की करीब 1.5 करोड़ कॉपियों की चेकिंग दुबारा शुरू कर दी गई है और इसे जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाएगा. बोर्ड की योजना थी कि किसी भी हालत में मई तक कॉपियों की चेकिंग को पूरा कर लिया जाए इसीलिए 275 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए थे और करीब 1.47 लाख परीक्षकों को इस काम में लगाया गया था.

जून में आ सकता है रिज़ल्ट-
बोर्ड जिस गति से काम कर रहा है उसे देखते हुए जल्दी ही 10वीं और 12वीं कक्षा के रिज़ल्ट की घोषणा की जा सकती है. सूत्रों के मुताबिक ऐसा माना जा रहा है कि जून, 2020 के मध्य यानी 15 जून तक परिणाम आ सकते हैं. यही नहीं उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने भी इस बात के संकेत दिए थे कि बोर्ड परीक्षा के परिणाम जून में जारी किए जा सकते हैं.
56 लाख छात्रों ने दी थी परीक्षा-


बता दें कि इस साल 56 लाख छात्र 12वीं और 10वीं कक्षा की परीक्षा के लिए शामिल हुए थे, जिसके लिए परीक्षाएं मार्च में करवाई गई थीं. बाद में कॉपियों की चेकिंग शुरू कर दी गई थी लेकिन कोरोना वायरस की महामारी के कारण इसे रोकना पड़ा.

दूसरे फेज का लॉकडाउन 3 मई को खत्म होना था जिसके बाद सरकार ने 5 मई से कॉपियों के चेकिंग की घोषणा कर दी थी. लेकिन लॉकडाउन को फिर से 17 मई तक बढ़ा दिए जाने के बाद सिर्फ ग्रीन ज़ोन वाले ज़िलों में ही कॉपियों की चेकिंग की शुरूआत हो पाई थी. लेकिन अब 12 मई से ओरेंज ज़ोन वाले जिलों में भी कॉपियों की चेकिंग की शुरूआत कर दी गई है.

यूपी बोर्ड रिज़ल्ट (UP Board Result) से जुड़ी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए यहां रजिस्टर करें.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading