UP Board ने 10वीं के इस विषय में किया ये बड़ा बदलाव, पढ़ें डिटेल

यूपी बोर्ड ने दसवीं कक्षा में हाईस्‍कूल के सामाजिक विज्ञान विषय के सिलेबस में बड़ा परिवर्तन किया है. इसके तहत अब छात्र-छात्राओं को अब आठ के स्‍थान पर पांच चैप्‍टर ही पढ़ने होंगे.

News18Hindi
Updated: July 25, 2019, 1:11 PM IST
UP Board ने 10वीं के इस विषय में किया ये बड़ा बदलाव, पढ़ें डिटेल
UP Board ने 10वीं के इस विषय में किया ये बड़ा बदलाव, पढ़ें डिटेल
News18Hindi
Updated: July 25, 2019, 1:11 PM IST
UP Board: उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद सरकारी स्‍कूलों में शिक्षा का स्‍तर बेहतर करने के लिए कई नए-नए बदलावों से गुजर रहा है. इसके तहत अब एक और बड़ा बदलाव किया गया है. दरअसल यूपी बोर्ड ने दसवीं कक्षा में हाईस्‍कूल के सामाजिक विज्ञान विषय के सिलेबस में बड़ा परिवर्तन किया है. इसके तहत अब छात्र-छात्राओं को अब आठ के स्‍थान पर पांच चैप्‍टर ही पढ़ने होंगे. तीन पाठ हटा दिए गए हैं. बता दें कि ये परिवर्तन इसी सत्र से लागू हो गया है.

सिलेबस में जो तीन पाठ हटा दिए गए हैं, उनमें पहला इण्डोचाइना में राष्ट्रवाद, दूसरा काम हराम और जीवन और तीसरा, पाठ उपन्यास, लेखन और इतिहास शामिल है.  लाइव हिंदुस्‍तान की खबर के अनुसार  बोर्ड ने पिछले साल यानी कि शैक्षिक सत्र 2018-19 में हाईस्कूल के सिलेबस में बदलाव किया था. सामाजिक अध्ययन को छोड़कर सभी अन्य विषयों में एनसीईआरटी पैटर्न को लागू कर दिया गया था लेकिन इस साल 2019-20 में इतिहास में भी बदलाव कर दिया गया है. 

बता दें कि हाल ही में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने भी 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम में कई बदलाव किए हैं. इसके मुताबिक अब बोर्ड का फोकस कम नंबर के ज्यादा सवालों को बढ़ाना और इंटरनल असेस्मेंट पर होगा. साथ ही कोर्स से कुछ चैप्टर भी हटाए जाएंगे.

 10वीं में हटाए गए ये दो चैप्‍टर  

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सीबीएसई ने भी 10वीं क्लास के सोशल साइंस में कुछ बदलाव किए हैं. बोर्ड ने तीन राजनीतिक और दो पर्यावरण के चैप्टर हटा दिए हैं. इनमें चैलेंजेज टु डेमोक्रेसी, पॉलिटिकल स्ट्रग्ल्स ऐंड मूवमेंट्स, डेमोक्रेसी ऐंड डाइवर्सिटी, फॉरेस्ट ऐंड वाइल्डलाइफ और वॉटर रिसोर्सेज शामिल हैं. हालांकि, इंटरनल एग्जाम में इन्हें रखा जाएगा.

यह भी पढ़ें:

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 25, 2019, 12:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...