UP Board Compartment Exam 2020: कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए आज से करें आवेदन, जानिए पूरी डिटेल

यूपी बोर्ड रिजल्ट का ऐलान जून के अंत में किया गया था.
यूपी बोर्ड रिजल्ट का ऐलान जून के अंत में किया गया था.

UP Board Compartment Exam 2020: आवेदन की फीस से लेकर आखिरी तारीख तक, एप्लीकेशन प्रोसेस से जुड़ी हर जानकारी इस खबर में मिलेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 5, 2020, 8:32 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपीएमएसपी ने यूपी बोर्ड एग्जाम 2020 (UP Board Exam 2020) के लिए कंपार्टमेंट या इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए तारीखों का ऐलान का ऐलान कर दिया है. जो स्टूडेंट्स हाई स्कूल या इंटरमीडिएट में कंपार्टमेंट या इंप्रूवमेंट एग्जाम देना चाहते हैं, वे बुधवार 5 अगस्त से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. कंपार्टमेंट या इंप्रूवमेंट एग्जाम के लिए यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर 20 अगस्त रात 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा.

हाई स्कूल के लिए
यूपी बोर्ड हाईस्कूल के छात्र-छात्राओं को कंपार्टमेंट या इंप्रूवमेंट एग्जाम के लिए एग्जामिनेशन फीस के तौर पर 256.50 रुपये जमा कराने हहोंगे. कैंडीडेट को एप्लीकेशन फॉर्म, मार्कशीट की फोटोकॉपी संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल के साथ देनी होगी. स्टूडेंट्स सिर्फ एक ही विषय की इंप्रूवमेंट परीक्षा दे सकेंगे, वहीं अधिकतम दो विषयों की कंपार्टमेंट परीक्षा दी जा सकेगी.

इंटरमीडिएट के लिए
जो स्टूडेंट्स इंटरमीडिएट के लिए कंपार्टमेंट या इंप्रूवमेंट एग्जाम देना चाहते हैं, उन्हें 306 रुपये जमा कराने होंगे. स्टूडेंट्स सिर्फ एक विषय के लिए आवेदन कर सकेंगे. यूपी बोर्ड ने सभी स्कूलों के प्रिंसिपल्स को सलाह दी है कि वे राज्य सरकार द्वारा जारी स्टैंडर्ड आॅपरेटिंग प्रोसीजर के तहत स्टूडेंट्स के एप्लीकेशन फॉर्म और फीस कलेक्ट कर लें.



ये भी पढ़ें
यूपीएससी रिजल्ट 2019: मिलिए यूपीएससी में चौथी रैंक पाने वाले हिमांशु जैन से
सरकारी स्कूल: किस्से और कहानियों के सहारे बच्चे बन रहे अच्छे भारतीय

इससे पहले यूपी बोर्ड ने बारहवीं क्लास के लिए भी कंपार्टमेंटल एग्जाम शुरू किया. जो स्टूडेंट्स बारहवीं में दो विषयों में फेल हो गए, वे एक विषय में कंपार्टमेंट एग्जाम दे सकते हैं. बता दें कि यूपी बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं के नतीजों का ऐलान 27 जून को किया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज