UP Board Result 2020 पर बड़ी अपडेट, 10वीं और 12वीं के नतीजे 27 जून तक होंगे जारी

UP Board Result 2020 पर बड़ी अपडेट, 10वीं और 12वीं के नतीजे 27 जून तक होंगे जारी
यूपी के डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा के अनुसार इसी महीने आएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट

डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि यूपी बोर्ड रिजल्ट तैयार करने मे जुटा है. उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षा (Board Exam) की कॉपियों की जांच लगभग पूरी हो चुकी है. उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते देश भर में लॉकडाउन (Lockdown) रहा लेकिन इसके बावजूद हमने सत्र लेट नहीं होने दिया.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा (Deputy CM Dr Dinesh Sharma) ने बुधवार को कहा कि यूपी बोर्ड (UP Board) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम (Results) 25 से 27 जून के बीच आ जाएगा. यूपी बोर्ड रिजल्ट तैयार करने मे जुटा है. उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षा की कॉपियों की जांच लगभग पूरी हो चुकी है.

उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते देश भर में लॉकडाउन (Lockdown) रहा लेकिन इसके बावजूद हमने सत्र लेट नहीं होने दिया. बच्चों की ऑनलाइन क्लास करवाई. उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की स्थिति देखते हुए जुलाई में स्कूल खोले जा सकते हैं.

12 दिन में खत्म हो गईं थीं 12वीं की परीक्षाएं
यूपी बोर्ड एग्जाम 2020 (UP Board Exam 2020) के लिए 56.11 लाख परीक्षार्थी पंजीकृत हुए थे. करीब 51 लाख परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे. उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि हाईस्कूल की परीक्षाएं 12 कार्यदिवसों में 18 फरवरी से शुरू होकर 3 मार्च को खत्म हुई थीं. वहीं इंटमीडिएट की परीक्षाओं में महज 15 दिन लगे थे. 16 मार्च से कॉपियों का मूल्यांकन शुरू ही हुआ था लेकिन 18 मार्च को कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए इसे रोक दिया गया था.



12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीख घोषित


वहीं, यूपी बोर्ड ने 12वीं कक्षा की प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षाओं की तारीख भी जारी कर दी है. उत्‍तर प्रदेश माध्‍यम‍िक श‍िक्षा पर‍िषद के नोटिफ‍िकेशन के अनुसार प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षाएं अगले सप्‍ताह मंगलवार 9 जून 2020 से शुरू हो जाएंगी. प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षा 9 और 10 जून 2020 को आयोजित होगी और इन दो द‍िनों के दौरान 12वीं के करीब 20 लाख से ज्‍यादा छात्र इसमें शाम‍िल होंगे. कोव‍िड-19 के कारण देशभर में हुए लॉकडाउन के कारण यूपी बोर्ड की प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षाएं रोक दी गई थीं.

पिछले साल ये रहा था रिजल्ट
बता दें क‍ि छात्रों को यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में पास होने के लिए 35 प्रतिशत अंकों की जरूरत होगी. हालांक‍ि परीक्षा में असफल होने वाले छात्रों के पास कंपार्टमेंटल परीक्षा देकर एग्‍जाम क्‍वाल‍िफाई करने का मौका होगा. प‍िछले साल 12वीं के कुल 70.2 फीसदी छात्रों पास हुए थे. जबक‍ि 10वीं का पास‍िंग प्रतिशत 80.7 फीसदी था.

(इनपुट: कुमारी रंजना)

ये भी पढ़ें:- 

69000 शिक्षक भर्ती: कौन से हैं वो 4 सवाल जो सरकार के लिए बने गले की फांस

69000 सहायक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पर HC की लखनऊ बेंच ने लगाई रोक
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading