UP Board: जल्द शुरू होगी रेड ज़ोन में कॉपियों की चेकिंग, तैयारियां शुरू

5 मई से ग्रीन ज़ोन में शुरू हो चुकी है कॉपी की चेकिंग.
5 मई से ग्रीन ज़ोन में शुरू हो चुकी है कॉपी की चेकिंग.

UP Board Results: यूपी के ऑरेंज जिले में भी 12 मई से कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हो गया है. लेकिन 19 रेड जोन के जिलों में कॉपियों का मूल्यांकन अब तक शुरू नहीं हो पाया है.

  • Share this:
लखनऊः प्रदेश के ग्रीन व ओरेंज  जिलों में यूपी बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू होने के बाद रेड जोन में शामिल 19 जिलों में भी मूल्यांकन शुरू किए जाने की तैयारी तेज हो गई है. ऐसे जिलों में हॉट स्पॉट घोषित क्षेत्र में स्थित मूल्यांकन केंद्रों का विकल्प तलाशने के लिए यूपी बोर्ड की सचिव ने संबंधित जिलों के जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र भेजा है. कहा गया है कि, ऐसे विकल्प तलाश कर उसकी सूचना हर हाल में शुक्रवार 12:00 बजे तक बोर्ड को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें.

रेड जोन के जिला विद्यालय निरीक्षकों को भेजा गया पत्र-
रेड जोन में शामिल आगरा, लखनऊ, सहारनपुर, कानपुर नगर, मुरादाबाद, फिरोजाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, मेरठ, रायबरेली, वाराणसी, बिजनौर, अमरोहा, संत कबीर नगर, अलीगढ़, मुजफ्फरनगर, रामपुर, मथुरा और बरेली के जिला विद्यालय निरीक्षकों को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि शासन स्तर पर हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के क्रम में रेड जोन के अंतर्गत आने वाले जिलों में वर्ष 2020 की परिषदीय परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन अति शीघ्र कराया जाना प्रस्तावित है.

रेड जोन में 19 जिले हैं शामिल-
गौरतलब है कि यूपी के ऑरेंज जिले में भी 12 मई से कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हो गया है. लेकिन 19 रेड जोन के जिलों में कॉपियों का मूल्यांकन अब तक शुरू नहीं हो पाया है. ओरेंज  जोन में भी हॉटस्पॉट वाले इलाकों में बनाए गए मूल्यांकन केंद्रों पर मूल्यांकन नहीं हो रहा है इसके साथ ही साथ हॉटस्पॉट वाले इलाके में रहने वाले शिक्षकों को भी मूल्यांकन कार्य में छूट दी गई है.



रिजल्ट में देरी को लेकर शासन गंभीर-
लेकिन यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट में हो रही देरी को लेकर शासन लगातार गंभीर है. शासन ने 8 जून की जिलों में कॉपियों का मूल्यांकन शुरू करने को लेकर संभावनाएं तलाशनी शुरू कर दी हैं. ताकि जल्द से जल्द मूल्यांकन समाप्त करने के बाद 15 दिन के अंदर रिजल्ट घोषित किया जा सके. ऐसे में अगर कॉपियों का मूल्यांकन 31 मई तक खत्म हो जाता है तो 15 जून तक यूपी बोर्ड रिजल्ट घोषित करने की स्थिति में होगा.

यूपी बोर्ड के रिजल्ट से संबंधित अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहां रजिस्टर करें-

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज