नकल पर नकेल कसने के लिए यूपी में शुरू होगी अलग-रंग की आंसर शीट्स

यह कदम राज्य में कैंडीडेट्स की तरफ से हो रहे गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए किए जा रहे निरंतर प्रयासों के अनुरूप है.

Farha Fatima | News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 12:38 PM IST
नकल पर नकेल कसने के लिए यूपी में शुरू होगी अलग-रंग की आंसर शीट्स
इनके शुरू होने के बाद आंसर शीट्स के दोबारा लिखे जाने की संभावना कम होगी
Farha Fatima | News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 12:38 PM IST
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने माध्यमिक परीक्षाओं (secondary exam) में भ्रष्टाचार की जांच करने के लिए नई आंसर शीट्स लाने का फैसला किया है. इन आंसर शीट्स पर अलग-अलग रंगों की लाइन्स बनी होगी. इससे आंसर कॉपी के बदले जाने की जांच होगी. दरअसल पिछले कई सालों से खाली उत्तर पुस्तिकाओं का कॉपी में बांधना स्टूडेंट्स की आदत में शुमार हो गया है. ऐसा आंसर शीट्स बाद में भरवाने के लिए किया जाता है. या फिर निरीक्षक की मौन सहमति के साथ बदल दिया जाता है.

अब आंसर शीट्स पर अलग-अलग रंगो की लाइंस होंगी, जिससे कॉपी बदलने की संभावना कम होगी. यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि हाई स्कूल की मेन आंसर शीट की लाइंस एक रंग की होगी, जबकि additional answer sheets ('B' or 'C') पर अलग-अलग रंग की लाइंस होगी. इसी तरह इंटरमीडिएट एग्जाम के लिए भी अलग-अलग रंग की आंसर शीट्स दी जाएंगी.

यूपी बोर्ड की सचिव नीना का कहना है कि इन शीट्स के शुरू होने के बाद आंसर शीट्स के दोबारा लिखे जाने की संभावना कम होगी. उन्होंने कहा कि इन शीट्स के शुरू करने का प्लान काफी पहले से चल रहा है. यह कदम राज्य में कैंडीडेट्स की तरफ से गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए किए जा रहे निरंतर प्रयासों के अनुरूप है.

दो साल पहले, राज्य सरकार ने परीक्षा केंद्रों के आवंटन की प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू की थी ताकि नकल माफियाओं पर रोक लगाई जा सके. इस कदम ने भी बड़े पैमाने पर नकल की समस्या को कम किया.

नकल पर रोक लगाने के लिए ही एग्जाम हॉल में CCTV कैमरा और वॉइस रिकॉर्डर लगाए गए. CCTV फुटेज और वॉइस रिकॉर्डिंग को लगातार मोनिटर भी किया गया. बोर्ड ने पहली बार, पूरे 75 जिलों में कोडेड (coded) आंसर शीट्स भी शुरू कर चुका है.

ये भी पढ़ें-
IAS एग्‍जाम में सबसे ज्‍यादा पूछे जाते हैं बजट के ये सवाल
Loading...

Railway Jobs 2019: 12वीं पास के लिए रेलवे में निकली नौकरी, जानिए कैसे होगा सेलेक्‍शन
बिहार की इस लड़की ने बड़ी कंपनियों की नौकरी छोड़ बनाया ई-बुक्स का सफल स्टार्टअप
First published: July 5, 2019, 12:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...