लाइव टीवी

UP board exam: एटीएम की तरह 100 और 200 के नोट उगल रहीं कॉपियां, एग्जामिनर भी हैरान

News18Hindi
Updated: May 20, 2020, 2:47 PM IST
UP board exam: एटीएम की तरह 100 और 200 के नोट उगल रहीं कॉपियां, एग्जामिनर भी हैरान
स्टूडेंट्स बोर्ड की कॉपियों में पैसे रखकर पास करने के लिए टीचरों से अजीब-अजीब तरह की गुहार लगा रहे हैं.

आगरा (Agra) में मंगलवार को सभी परीक्षा केंद्रों (Examination Centers) पर कॉपियों में रुपये निकले की बात सामने आई है. इससे एग्जामिनर भी हैरान हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. यूपी बोर्ड परीक्षा (UP board exam) की कापियां एटीएम की तरह 100 और 200 की नोट उगल रही हैं. स्टूडेंट्स बोर्ड की कॉपियों में पैसे रखकर पास करने के लिए टीचरों से अजीब-अजीब तरह की गुहार लगा रहे हैं. आगरा में मंगलवार को सभी केंद्रों पर कापियों में रुपये निकले की बात सामने आई है. परीक्षार्थियों ने पूछे गए प्रश्नों के उत्तर में अपनी मिन्नतें लिखी हैं और टीचर से पास करने की गुहार गलाई है.

एक मूल्यांकन केंद्र पर हाईस्कूल विज्ञान विषय की कापी में 50, 100 और 200 रुपये निकले है. जीजीआईसी नैनाना जाट की शिक्षिका को दो-तीन कापियों में रुपये मिले हैं. वहीं एक अन्य केंद्र पर इंटरमीडिएट की कापियों में 100 और 200 रुपये निकले हैं. परीक्षकों का कहना है कि कई परीक्षार्थियों ने कापी में उत्तर लिखने के बजाय प्रश्नों को ही लिख दिया है. 'अगर धीरे चलो, वह तुम्हें छू लेगी...'

हाईस्कूल हिंदी विषय के एक प्रश्न में परीक्षार्थियों से कंठस्थ श्लोक लिखने के लिए कहा गया था. एक परीक्षार्थी ने श्लोक की जगह लिखा कि ‘अगर धीरे चलो, वह तुम्हें छू लेगी, दौड़ों जो छूट जाएगी नदी, अगर ले लो साथ में वह चलती चली जाएगी.. छात्रों ने पास करने के लिए ये बातें लिखीं...



यूपी बोर्ड की कॉपियों में आगरा के अलावा मैनपुरी और फिरोजाबाद में बोर्ड परीक्षा परीक्षा के मूल्यांकन के दौरान कई उत्तर पुस्तिकाओं में यह अजब-गजब गुहारें लिखी मिलीं, जिन्हें पढ़कर शिक्षकों के भी सिर चकरा गए.एक छात्रा ने लिखा है कि सर पास कर देना नहीं तो मंगेतर रिश्ता तोड़ देगा, वहीं फिरोजाबाद में एक छात्र ने उत्तर पुस्तिका में हनुमान चलीसा लिख दिया.



जीआईसी के गेट पर लगाया ताला
वहीं कुछ परीक्षक शुरूआत के दो दिन उपस्थिति दर्ज कराकर चले गए. कुछ ने पांच से दस कापियां ही जांची. इसको देखते हुए जीआईसी प्रधानाचार्य अरुण कुमार सिंह ने मंगलवार को गेट पर ताला लगवा दिया. नोटिस चस्पा करा दी कि सुबह 10:30 से 04:30 बजे तक मूल्यांकन कार्य करना होगा.

प्रधानाचार्य का कहना है कि परीक्षक बहुत कम संख्या में आ रहे हैं. कुछ परीक्षक पांच कापी जांचकर चले जा रहे थे. इससे मूल्यांकन में देरी हो जाएगी. समय से मूल्यांकन पूरा करने के लिए समय निर्धारित किया है. सभी को रोजाना 45 कापियों का मूल्यांकन करना होगा. विद्यालय में कैंटीन है. विशेष परिस्थिति में परीक्षक बाहर जाने के लिए लिखकर दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें- BSEB, Bihar Board 10th Result 2020: टॉपर्स की फैक्ट्री के नाम से जाना जाता है बिहार का ये स्कूल, इस साल क्या रहेगा जलवा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 20, 2020, 2:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading