• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • UP Board Exam: कॉपियां चेक करने के आदेश के खिलाफ टीचर्स जाएंगे हाईकोर्ट

UP Board Exam: कॉपियां चेक करने के आदेश के खिलाफ टीचर्स जाएंगे हाईकोर्ट

कोरोना वायरस के कारण टीचर्स को लगता है कि कॉपियों की चेकिंग करने के लिए परीक्षा केंद्रों पर जाना उनके लिए खतरे से भरा हो सकता है.

कोरोना वायरस के कारण टीचर्स को लगता है कि कॉपियों की चेकिंग करने के लिए परीक्षा केंद्रों पर जाना उनके लिए खतरे से भरा हो सकता है.

सरकार ने घोषणा की है कि 5 मई से यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की कॉपियों की चेकिंग शुरू की जाएगी.

  • Share this:
    लखनऊः 5 मई से यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की कॉपियों की चेकिंग को लेकर परेशान शिक्षक इस आदेश के खिलाफ हाई कोर्ट का रुख करने वाले हैं. उनका मानना है कि राज्य में जिस तरह से कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं उसे देखते हुए इस आदेश से उनकी जान को खतरा हो सकता है.

    हिंदुस्तान टाइम्स  के मुताबिक उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के महासचिव लाल मणि द्विवेदी ने बताया कि अध्यापकों ने जांच केंद्रों पर कॉपियों की चेकिंग करने से मना कर दिया है. उन्होंने आगे कहा कि जहां एक तरफ कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन को बढ़ा दिया है वहीं दूसरी तरफ यूपी सरकार कॉपियों की चेकिंग को दुबारा शुरू करवाना चाह रही है. ऐसे में 275 मूल्यांकन केंद्रों पर करीब 1.47 अध्यापकों को मूवमेंट करना पड़ेगा.

    उन्होंने कहा कि यूपी में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं फिर भी उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा कॉपियों की चेकिंग के लिए दबाव बना रहे हैं. जो कि हर तरह से खतरनाक है और अध्यापकों को मुश्किल में डालने वाला है.

    द्विवेदी ने उप मुख्यमंत्री को भेजे पत्र में कॉपियों की चेकिंग को 15 मई तक टालने का निवेदन किया है. टीचर्स ऑर्गेनाइजेशन ने मांग की है कि उन्हें घर से कॉपी चेक करने की इजाज़त दी जाए. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक कुछ सीनियर अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने प्रस्ताव भेजा है कि कॉपियों कि चेकिंग को रेड ज़ोन वाले ज़िलों के बजाया ग्रीन ज़ोन वाले जिलों में कर दिया जाए.

    बता दें कि 4 करोड़ कॉपियों की चेकिंग 16 मार्च से शुरू की गई थी लेकिन दो दिन बाद ही कोरोना वायरस महामारी की वजह से इस पर रोक लगा दी गई. मूल्यांकन की प्रक्रिया को 10 दिनों के अंदर पूरा करना था.

    यूपी बोर्ड के रिजल्ट से संबंधित जानकारी तुरंत पाने के लिए यहां रजिस्टर करें-

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज