Home /News /career /

UP Board Results 2020 : यूपी बोर्ड का रिजल्ट देखने वाले हैं तो इन बातों का हर हाल में रखें ध्यान

UP Board Results 2020 : यूपी बोर्ड का रिजल्ट देखने वाले हैं तो इन बातों का हर हाल में रखें ध्यान

यूपी बोर्ड दसवीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट कुछ ही देर में घोषित करने वाला है.

यूपी बोर्ड दसवीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट कुछ ही देर में घोषित करने वाला है.

Upmsp Class 12 Result, Upmsp Class 10 Result, Upmsp.edu.in: छात्रों को रिजल्ट देखने से पहले इन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए. इससे काफी आसानी होगी.

    UP Board Exam Results 2020: यूपी बोर्ड (UP Board Results) आज परीक्षा परिणाम जारी करने वाला है. ऐसे में छात्र बेसब्री से इसका इंतज़ार कर रहे हैं. रिजल्ट आने के साथ ही यूपी बोर्ड के दसवीं और 12वीं कक्षा के 56 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स का इंतज़ार खत्म हो जाएगा. जिन छात्रों ने परीक्षा में हिस्सा लिया है वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट - upresults.nic.in, upmsp.edu.in और upmspresults.up.nic.in - पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं. लेकिन रिजल्ट देखने के पहले छात्रों को इन बातों का ध्यान रखना होगा-

    यूपी बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए यहां रजिस्टर करें-




    डॉक्युमेंट्स लेकर देखें रिजल्ट-
    रिजल्ट देखने के पहले छात्रों को अपने डॉक्युमेंट्स साथ लेकर बैठना चाहिए ताकि रिजल्ट देखते वक्त किसी भी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े. कई बार पास में डॉक्युमेंट्स पास में न होने पर आपको अपने रोल नंबर इत्यादि को लेकर कन्फ्यूज़न हो सकती है. ऐसे में बेहतर है कि सारे डॉक्युमेंट्स पहले से ही अपने पास रखें.

    वेबसाइट क्रैश होने पर मैसेज करे-
    रिजल्ट आते ही कई बार काफी ट्रैफिक के कारण वेबसाइट क्रैश हो जाती है. ऐसे में छात्रों को लंबा इंतज़ार करना पड़ सकता है. और हम सभी जानते हैं कि ऐसे वक्त में इंतज़ार करना कितना मुश्किल होता है. तो आपको वेबसाइट के दोबारा काम करने तक इंतज़ार नहीं करना है बल्कि मैसेज के जरिए अपना रिजल्ट देख लेना है. इसके लिए छात्रों को ‘UP12<space>roll number’ को 56263 पर भेजना होगा. roll number की जगह अपना रोल नंबर लिखें. SMS के जरिए 10वीं रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को ‘UP10roll number’ को 56263 पर भेजना होगा. -roll number की जगह अपना रोल नंबर लिखें.

    पेरेंट्स के साथ देखें रिजल्ट-
    सलाह दी जाती है कि छात्र अपने पेरेंट्स के साथ रिजल्ट देखें. माता-पिता हमारे सुख दुख के साथी होते हैं. ऐसे में रिजल्ट चाहे जो भी हो हमें उनके साथ शेयर करना चाहिए. अगर रिजल्ट हमारे मन के अनुकूल होगा तो हम अपनी खुशी उनके साथ शेयर कर सकते हैं और अगर ऐसा नहीं होता है तो माता-पिता हमें आगे के लिए दिशा निर्देश दे सकते हैं और मानसिक रूप से संबल दे सकते हैं.

    अनुकूल रिजल्ट न होने पर निराश न हों-
    अगर आपका रिजल्ट आपके मन के अनुकूल नहीं भी होता है तो निराश न हों हमें इस बात को गहराई से समझना होगा कि शिक्षा का डिग्री से या किसी मार्कशीट में दर्ज अंकों से कोई विशेष लेना-देना नहीं है. आप ध्यान से देखेंगे को आपको अपने चारों तरफ ऐसे तमाम लोग मिल जाएंगे जो कि जिनके पास डिग्री शायद उतनी नहीं है लेकिन उन्होंने किसी न किसी क्षेत्र में अच्छा काम किया है. इसलिए निराश न हों, सिर्फ एक डिग्री और उसमें छपे कुछ अंक आपकी सफलता-असफलता, योग्यता-अयोग्यता या जीवन को निर्धारित नहीं करते.


    upresults.nic.in पर ऐसे चेक करें
    -upresults.nic.in पर जाएं
    -10वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए HiqhSchool Result लिंक पर क्लिक करें.
    -12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए Intermediate Result के लिंक पर क्लिक करें.
    -नया पेज खुलने पर रोल नंबर सबमिट करें.
    -रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.
    -रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले सकते हैं.

    ये भी पढ़ेंः


    फरवरी मार्च में हुई थी परीक्षा
    यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा 18 फरवरी से 6 मार्च के बीच करवाई गई थी. इस साल दसवीं और 12वीं कक्षा के लिए कुल 56,89,622 छात्रों ने रजिस्टर किया था. नकल को रोकने के लिए इस साल बोर्ड ने कई परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया था.

    Tags: 10th Board result, Board Results, UP Board Class 10th results, UP Board Class 12th results

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर