UP Board Result 2018: न्यूज 18 हिंदी पर देखें यूपी बोर्ड 2018 का रिजल्ट

UP Board Result 2018: आप न्यूज 18 हिंदी की वेबसाइट पर क्लिक करके आसानी से यूपी बोर्ड रिजल्ट २०१८ देख पाएंगे. इसके लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें.

News18Hindi
Updated: April 29, 2018, 1:01 PM IST
UP Board Result 2018: न्यूज 18 हिंदी पर देखें यूपी बोर्ड 2018 का रिजल्ट
यूपी बोर्ड रिजल्ट २०१८ (Image: PTI)
News18Hindi
Updated: April 29, 2018, 1:01 PM IST
यूपी बोर्यूड के रिजल्ट की घोषणा हो चुकी है और स्टूडेंट्स को अपनी मेहनत का पल मिल चुका है. स्टूडेंट्स यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा न्यूज 18 की वेबसाइट पर भी अपना रिजल्ट देख पाएंगे. न्यूज 18 पर अपना रिजल्ट देखने के लिए फॉर्म पर दिए गए डिटेल्स को भरकर रजिस्ट्रेशन कर लें. जहां आप आसानी से अपना रिजल्ट देख पाएंगे.

न्यूज 18 पर ऐसे देखें UP Board Result 2018


इस साल आपको रिजल्ट देखने के लिए परेशान होने की बिलकुल जरूरत नहीं है. आप न्यूज 18 हिंदी की वेबसाइट पर क्लिक करके अपना रिजल्ट देख पाएंगे. इस साल पहली बार उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद टॉपर स्टूडेंट्स की आंसर-सीट को जारी करेगा. उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री और सेकेंडरी एजुकेशन एंड हायर एजुकेशन मिनिस्ट्री के प्रमुख दिनेश शर्मा ने हाल ही में कहा था कि राज्य बोर्ड अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर 10-10 टॉपर्स की कॉपियां भी अपलोड करेगा. इससे आने वाले स्टूडेंट्स इन टॉपरों से प्ररेणा ले सकेंगे और अपनी तैयारी में इन कॉपियों का इस्तेमाल कर सकेंगे.

ऐसे देखें यूपी बोर्ड रिजल्ट २०१८



- सबसे पहले न्यूज 18 हिंदी की वेबसाइट hindi.news18.com पर जाएं
-  UP Board Result 2018 के टैब पर क्लिक करें.
- अपना रोल नंबर और क्लास डालकर कैप्चा कोड पर क्लिक करें.
- आपका रिजल्ट आपकी कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर आ जाएगा.


यूपी बोर्ड के 2018 की परीक्षा 11.32 लाख स्टूडेंट्स ने छोड़ा


बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार वेबसाइट पर जारी किया गया रिजल्ट स्टूडेंट्स को तुरंत सूचना देने के लिए है. बता दें इस साल 66.37 लाख स्टूडेंट्स यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए रजिस्टर हुए थे. इसमें से 36.55 लाख स्टूडेंट्स 10वीं क्लास के थे. जबकि 29.81 लाख स्टूडेंट्स ने बारहवीं बोर्ड का एग्जाम दिया था. हालांकि एग्जाम के पहले ही दिन 53,100 स्टूडेंट्स अनुपस्थित पाए गए. इस साल नकल रोकने के यूपी बोर्ड प्रशासन द्वारा पुख्ता इंतजाम किए गए थे. जिसकी वजह से स्टूडेंट्स ने परीक्षा छोड़ दी थी.

नेपाल-बांग्लादेश के स्टूडेंट्स ने भी दिया 2018 में यूपी बोर्ड एग्जाम


फाइनेंशियल एक्सप्रेस के मुताबिक इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा में शामिल 75 फीसदी स्टूडेंट्स पड़ोसी राज्यों से हैं. इसके अलावा उनमें से कुछ स्टूडेंट्स नेपाल और बांग्लादेश जैसे पड़ोसी देशों से भी हैं. बता दें यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या के हिसाब है यूपी बोर्ड देश का सबसे बड़ा बोर्ड है.

पिछले साल जून में आया था यूपी बोर्ड रिजल्ट


यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव के मुताबिक इस बार बोर्ड की हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट की परीक्षा में 66 लाख 37 हजार 18 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, लेकिन बोर्ड परीक्षा में नकल को लेकर की गई सख्ती और परीक्षा केन्द्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के बाद 11 लाख 32 हजार से ज्यादा हाईस्कूल और इण्टर के परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी.

पिछले साल एसेंबली चुनाव की वजह से यूपी बोर्ड के एग्जाम 16 मार्च से शुरू होकर 21 अप्रैल को खत्म हुए थे. चुनाव की वजह से ही रिजल्ट के ऐलान में भी देरी हुई थी. 12वीं क्लास के रिजल्ट के साथ ही 10वीं क्लास का रिजल्ट भी जून महीने में घोषित किया गया था.

ये भी पढ़ें-
UP Board Result 2018: बोर्ड रिजल्ट का बिलकुल न लें टेंशन, ये 4 फंडे दिलाएंगे चिंता से निजात
UP Board Result 2018: बोर्ड में नहीं बने अच्छे पर्सेंटज तो भी लें इन शानदार कोर्स में एडमिशन, लगेगी हजारों रुपए महीने की जॉब
News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Career News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर