अपना शहर चुनें

States

UP Board Result 2019: रिजल्‍ट से पहले अपने Stress पर ऐसे करें काबू

up board result 2019,
up board result 2019,

UP Board Result 2019: जैसे-जैसे यूपी बोर्ड रिजल्‍ट की तारीख नजदीक आ रही है, स्‍टूडेंट्स की बैचेनी बढ़ती जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2019, 10:39 AM IST
  • Share this:
UP Board Result 2019: जैसे-जैसे यूपी बोर्ड रिजल्‍ट की तारीख नजदीक आ रही है, स्‍टूडेंट्स की बैचेनी बढ़ती जा रही है.अकेले स्‍टूडेंट्स ही नहीं बल्‍कि उनके पैरेंट्स भी चितिंत रहते हैं कि आखिर उनके बच्‍चे का परिणाम कैसा रहेगा? इसलिए स्‍टूडेंट्स के लिए जरूरी है कि इस दिन के लिए कुछ खास प्‍लानिंग करें. इस प्‍लानिंग के तहत आप रिजल्‍ट के दिन होने वाली बैचेनी को कुछ कम कर सकते हैं.

-सबसे पहले तो आप एक अच्छी नींद लें, जब नींद पूरी होती है तो दिल और दिमाग दोनों ही अच्छी तरह काम करते हैं. साथ-साथ आप बड़ी से बड़ी मुश्किल का हल खोज सकते हैं. इसलिए भरपूर नींद लेने के बाद उठें. उसके बाद आप हर दिन की तरह समय पर अपना नाश्ता और खाना खाएं.

-अकेले बिल्कुल भी न रहें. खुद को ज्यादा से व्यस्त रखें.इसकेअलावा अगर रिजल्ट आपके मुताबिक नहीं आया है तो फैमिली मेंबर और अपने अच्छे दोस्त या बड़े भाई-बहनों से बात करके अब आगे का प्लान तय करें. सोचें कि अब आगे क्या करना है?



-एक्‍सरसाइज एक बहुत अच्‍छा माध्‍यम होती है, जो तनाव को दूर रखता है.इसलिए खुद को स्‍ट्रैस फी रखने के लिए आप एक्‍सरसाइज का भी सहारा ले सकते हैं.अगर आप जिम के मेम्‍बर नहीं हैं तब भी आप कुछ व्‍यायाम आप यूट्यूब पर देखकर शांत रह सकते हैं.
-म्‍यूजिक में बहुत ताकत होती है. अच्‍छा संगीत सुनकर आपके भीतर की नकरात्‍मकता दूर करती है. इसलिए आप चाहें तो अपने पसंद का म्‍यूजिक सुन सकते हैं. इससे आपको राहत मिलती .

-अगर आपको कलर करना पसंद हैं तो आप कलर भी कर सकते हैं. दरअसल मनपसंद पेंटिग या कलर करके भी आप अपने भीतर खुशी महसूस करेंगे. इसलिए आप चाहें तो स्‍ट्रेस खत्‍म करने का ये एक रास्‍ता भी चुन सकते हैं.

UP Board results 2019: 60 लाख छात्रों की किस्मत का होगा फैसला, रिजल्ट को दिया जा चुका है अंतिम रूप 

UP Board Result 2019 Date: 27 अप्रैल को News18 Hindi पर सबसे पहले देखें अपना यूपी बोर्ड रिजल्‍ट 

UP Board Result 2019 Date and Time:रिजल्‍ट आने के बाद तेलंगाना में 20 छात्रों ने की आत्‍महत्‍या,यूपी बोर्ड का भी आ रहा है रिजल्‍ट -बच्‍चों का ऐसे रखें ध्‍यान

UP Board Result 2019: 27 अप्रैल को जारी होगा 10वीं/12वीं का रिजल्‍ट

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज