अपना शहर चुनें

States

UP Board Result 2019: यूपी बोर्ड के बारे में जानें ये 5 दिलचस्प बातें

यूपी बोर्ड रिजल्‍ट
यूपी बोर्ड रिजल्‍ट

UP Board Result 2019: यूपी बोर्ड रिजल्‍ट का इंतजार कर रहे छात्रों को बोर्ड के बारे में ये बातें जरूर पता होनी चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 17, 2019, 12:49 PM IST
  • Share this:
UP Board Result 2019: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजों का इंतजार कर रहे करीब 60 लाख छात्रों का इंतजार 20 अप्रैल को खत्‍म हो जाएगा. संभव है कि इस बार भी पिछले साल की तरह इस बार भी यूपी के उपमुख्‍य मंत्री दिनेश शर्मा ही बोर्ड के नतीजे जारी करेंगे. लेकिन इससे पहले कि नतीजे आए आपको यूपी बोर्ड के बारे में कुछ बातें पता होनी चाहिए.

देश का सबसे बड़ा बोर्ड: यूपी बोर्ड देश का सबसे बड़ा बोर्ड है, जिसमें इस बार करीब 60 लाख छात्र परीक्षा में शमिल हुए हैं. यूपी बोर्ड हाईस्कूल में इस बार 31,95,603 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराया था, वहीं इंटरमीडिएट एग्‍जाम के लिए 26,11,319 परीक्षार्थियों ने रजिस्‍ट्रेशन कराया था.

स्‍क्रूटनी फीस बढ़ी: इस साल यूपी बोर्ड ने स्‍क्रूटनी फीस बढ़ा दी है. कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को प्रत्‍येक पेपर के लिए 100 की बजाय अब 500 रुपये स्‍क्रूटनी फीस जमा करनी होगी.



टॉप करने वाले छात्रों की कॉपी ऑनलाइन होगी: परीक्षा में टॉप करने वाले छात्रों की आंसर कॉपी ऑनलाइन सार्वजनिक की जाएगी. यह वयवस्‍था यूपी बोर्ड ने पिछले साल से ही शुरू की है.
एनसीईआरटी किताबें: सीबीएसई बोर्ड की तरह ही अब यूपी बोर्ड भी कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक एनसीईआरटी की किताबों से पढ़ाएगा.

यूपी बोर्ड की स्‍थापना: यूपी बोर्ड की स्‍थापना साल 1921 में इलाहाबाद में हुई थी. पहली बार बोर्ड ने साल 1923 में परीक्षाएं आयोजित की थीं. इससे पहले इलाहाबाद यूनिवर्सिटी परीक्षाएं आयोजित करती थी. यूपी बोर्ड उन बोर्ड्स में शामिल है, जहां शुरुआत से ही 10+2 सिस्‍टम लागू है.

करियर और जॉब्स से संबंधित खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज