लाइव टीवी

टीचर बनने के लिए B.Ed-D.EL.Ed की जरूरत नहीं, 12वीं में आए हैं 50% नंबर तो कर लें ये कोर्स

News18Hindi
Updated: April 28, 2019, 7:41 AM IST
टीचर बनने के लिए B.Ed-D.EL.Ed की जरूरत नहीं, 12वीं में आए हैं 50% नंबर तो कर लें ये कोर्स
UP Board result 2019: यूपी बोर्ड रिजल्ट 27 अप्रैल को जारी हो गए हैं. इंटरमीडिएट में कुल 70.06 फीसदी बच्चे पास हुए हैं.

UP Board result 2019: यूपी बोर्ड रिजल्ट 27 अप्रैल को जारी हो गए हैं. इंटरमीडिएट में कुल 70.06 फीसदी बच्चे पास हुए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2019, 7:41 AM IST
  • Share this:
ज्यादातर लोगों के दिमाग में आज भी टीचर बनने के लिए बीएड और डीएलएड कोर्स का ही खयाल आता है. इसके लिए पहले छात्र-छात्राओं को 12वीं के बाद स्नातक करना होता था. इसके बाद वे बीएड के लिए अप्लाई कर पाते थे. लेकिन अब राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) के पास एक नया कोर्स भी जो सीधे 12वीं के बाद किया जा सकता है और सरकारी टीचर बन सकते हैं.

एनसीटीई ने इस कोर्स को पिछले साल ही लॉन्च किया था. इसका नाम इंटीग्रेटड टीचर एजुकेशन प्रोगाम यानी आईटीईपी दिया गया था. जानकारी के अनुसार आईटीईपी एक चार साल के पाठ्यक्रम वाला कोर्स है. पिछले साल ही इसका पहला सत्र 2019-23 के लिए कई लोगों का सेलेक्‍शन किया गया था.

आईटीईपी के लिए जरूरी होते हैं इंटर में 50 फीसदी अंक
यूपी बोर्ड रिजल्ट 27 अप्रैल को जारी हो गए हैं. इंटरमीडिएट में कुल 70.06 फीसदी बच्चे पास हुए हैं. इनमें से आधे से ज्यादा बच्चों के अंक 50 फीसदी से ज्यादा हैं. ऐसे में उन उम्मीदों को तलाशना शुरू कर देना चाहिए जो 50 फीसदी तक संभव है. ऐसे में अगर आप 12वीं पास हैं तो आईटीईपी के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए 12वीं में 50 प्रतिशत अंक चाहिए होते हैं.

न्‍यूज 18 हिंदी पर रिजल्‍ट चेक करने के लिए यहां क्‍लिक करें. 

कब से कब तक कर सकते हैं आवेदन
पिछले साल 3 दिसंबर 2018 से 21 दिसंबर 2018 के बीच इसके लिए आवेदन मांगा गया था. इस साल भी दिसंबर में आवेदन मांगे जा सकते हैं. अधिक जानकारी आप एनसीटीई की ऑफिशियल वेबसाइट http://ncte-india.org पर जाकर हासिल कर सकते हैं.itep
Loading...

क्या होता है इंटीग्रेटड टीचर एजुकेशन प्रोगाम
यह एक चार वर्षीय कोर्स है. इसे कुल 8 सेमेस्टर में बांटा गया है. इसको करने के दौरान फील्ड एक्सपीरिएंस, टीचिंग प्रैक्टिस और इंटर्नशिप भी कराया जाएगा. इस कोर्स को पूरा करने के लिए कुल 6 साल का अवसर दिया जाता है. ताकि अगर किसी सेमेस्टर में छात्र-छात्राएं पास नहीं हो पाते हैं तो उसे दोबारा अप्लाई कर पास कर सकें.

B.Ed D.El.Ed चलते रहेंगे
एनसीटीई के आईटीईपी कोर्स से बीएड और डीएलएड पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा. यह दोनों कोर्स यथावत चलते रहेंगे.

Web Title: UP Board Result, UP Board Result 2019, UP Result 2019, UP Board 10th Result, UP Board 12th Result, UP Board Ka Result, यूपी बोर्ड रिजल्ट, यूपी बोर्ड रिजल्ट २०१९

ऐसी ही और कहानियां पढ़ें:

9वीं क्लास में दो बार फेल होने पर भी नहीं मानी हार! आज हैं दो कंपनियों के मालिक
नौवीं फेल यह क्रिकेटर आज भारतीय टीम का 'सितारा'
जीवन में सफल होना चाहते हैं तो काम आएगी यह कहानी!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 27, 2019, 11:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर