UP Board result 2019: 10वीं और 12वीं में फेल छात्रों का नहीं होगा साल बर्बाद, जानें पास होने के रास्‍ते

File Photo.

File Photo.

UP Board result 2019: अगर आप 10वींं या 12वीं परीक्षा में फेल हो गए हैं तो निराश होने की जरूरत नहीं है. आप साल बर्बाद क‍िए बिना परीक्षा में पास हो सकते हैं, जानिये कैसे

  • Share this:
UP Board result 2019: बिहार बोर्ड द्वारा 12वीं के नतीजे जारी किए जाने के बाद अब माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) जल्‍द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इंटरमीडिएट और मैट्रिक परीक्षा के नतीजे घोषित कर सकता है. इस साल 26 लाख से ज्‍यादा छात्रों ने परीक्षा में हिस्‍सा लिया है. हालांकि यूपी बोर्ड ने अब तक नतीजे घोषित करने की आधिकारिक तारीख जारी नहीं की है. पर मीडिया रिपोर्ट्स में ये कयास लगाए जा रहे है कि यूपी बोर्ड इंटर के नतीजे 15 से 20 अप्रैल के बीच जारी कर देगा.

यह भी पढ़ें: UP Board 12th Result 2019: इसी महीने जारी होगा कक्षा 12वीं का रिजल्‍ट, जानिये तारीख और समय

पिछले साल यूपी बोर्ड के नतीजे अप्रैल के आखिरी सप्‍ताह में जारी किए गए थे, जिसमें 72 फीसदी छात्र पारस हुए थे. जबकि 10वीं के 75 फीसदी छात्र पास हुए थे. साल 2017 के मुकाबले साल 2018 में पास होने वाले उम्‍मीदवारों की संख्‍या में कमी आई थी.



निराश ना हों छात्र
इस साल नतीजे जारी होने वाले हैं और कई छात्रों के मन में ये बात चल रही होगी कि अगर वह फेल हो गए तो उनका साल बर्बाद हो जाएगा. अगर आप भी ऐसा ही लगता है तो निराश होने की जरूरत नहीं है. परीक्षा में असफल होने के बाद भी आपके पास कई विकल्‍प खुले हुए हैं. आप अपना साल बर्बाद किए बिना 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास कर सकते हैं.

(यह भी पढ़ें: BSEB Bihar Board 10th Result 2019: इस सप्‍ताह कब जारी होगा 10वीं का रिजल्‍ट और कैसे चेक कर पाएंगे अपना स्‍कोर, जानिये)

अगर आप परीक्षा में फेल हो जाते हैं तो आपके पास नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ ओपन स्‍कूलिंग (NIOS) में दाखिला लेने का विकल्‍प मौजूद है. एनआईओएस में दाखिला लेकर आप 10वीं या 12वीं की परीक्षा दोबारा दे सकते हैं. इसमें किसी भी बोर्ड के छात्र दाखिला ले सकते हैं और उन्‍हें उन विषयों की परीक्षा नहीं देनी होगी, जिसमें वे पास हो गए हैं.

करियर और जॉब्स से संबंधित खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज