अपना शहर चुनें

States

UP Board Result 2019: रिजल्‍ट तय नहीं करते काबिलियत, कम अंक आए तो भी परेशान न हों

उत्‍तर प्रदेश र‍िजल्‍ट
उत्‍तर प्रदेश र‍िजल्‍ट

UP Board Result 2019: बोर्ड रिजल्‍ट के अंक हमारी जिन्‍दगी का सबसे अहम ह‍िस्‍सा नहीं हैं और ना ही इससे यह तय होता है क‍ि आप क‍ितने काबिल हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2019, 2:14 PM IST
  • Share this:
UP Board Result 2019: उत्‍तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित किए जा चुके हैं. कुछ बच्‍चे बेहतर मार्क्‍स पाकर खुश हैं और देश के प्रतिष्‍ठित संस्‍थानों में एडमिशन पाने का सपना देख रहे हैं. वहीं कुछ ऐसे भी हैं, जिनको कम नंबर आने का मलाल है. उन्‍हें समझ नहीं आ रहा है कि आखिर अब वो आगे क्‍या करेंगे? कैसे किसी बेहतर यूनिवर्सिटी में एडिमशन पा सकेंगे.

ऐसी स्‍थिति में हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आपके किसी भी एग्‍जाम में अच्‍छे मार्क्‍स नहीं आए हैं तो इसे जिंदगी का अंत नहीं माने और आगे बढ़ें, क्‍योंकि जिंदगी भर में अभी और एग्‍जाम आएंगे, क्‍योंकि रिजल्‍ट काबिलियत तय नहीं करते. इसलिए जरूरी है कि कुछ बातों को ध्‍यान में रखें. डॉ गंगाराम अस्‍पाल में साइकोलॉजिस्‍ट डॉ रोमा कुमार के मुताबिक  जानते हैं कुछ बातें.

यह भी पढ़ें: UP Board Results: रिजल्‍ट को लेकर परेशान बच्‍चे में नजर आए ये 5 बातें, तो तुरंत उठाएं यह कदम



-सबसे पहली और अहम बात है कि खुद को शांत रखें. सोचें  कि अब आगे करना क्‍या है? दूसरा रास्‍ता क्‍या है, क्‍योंकि कोई भी रिजल्‍ट आपकी पूरी जिंदगी नहीं हो सकता है. ये सिर्फ आपकी जिंदगी का एक हिस्‍सा है. इसलिए इसे अंतिम लक्ष्‍य न मानें.
-अपनी हार को स्‍वीकार करें. सोचें कि इस बार जो भी कमियां रह गई हैं. आगे दोबारा ऐसी नहीं होगी. ऐसा खुद से वादा करें.

-एक ही ऑप्‍शन लेकर न चलें. कुछ और दूसरे विकल्‍पों को तलाशें. ये देखें कि कम अंकों में आप कहां और किन कोर्सेज में दाखिला ले सकते हैं.

UP Board Result 2019: यूपी बोर्ड हाई स्‍कूल और इंटर छात्रों के लिए बुरी खबर, पांच गुना बढ़ी स्‍क्रूटनी फीस

-जिंदगी में कामयाब होने का मतलब केवल डॉक्‍टर और इंजीनियर बनना ही नहीं है. इसके अलावा भी कई और बेहतर विकल्‍प हैं फिर भी अगर आप केवल इस फील्‍ड में करियर बनाना चाहते हैं तो इसके इर्द-गिर्द के करियर चुन सकते हैं.

-अहम बात है कि आप खुद से मनन करें कि आखिर अब आप आगे पढ़ाई करना भी चाहते हैं या नहीं ? आप खुद से सवाल करें.  अगर आप पढ़ाई नहीं करना चाहते तो बिजनेस जैसे विकल्‍प पर भी फोकस कर सकते हैं. आजकल तो कोई  भी छोटा आइडिया बहुत बड़ा कमाल कर सकता है. अगर आपके भीतर भी इस तरह के कोई कीड़ा कुलबुला रहा है तो आप बिजनेस का रूख भी  कर सकते हैं.

करियर और जॉब्स से संबंधित खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज