UP Board Result 2019: जब यूपी के 150 स्कूलों में सभी छात्र हुए थे फेल

यूपी बोर्ड नतीजे

यूपी बोर्ड नतीजे

पिछली बार यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट पिछले एक दशक में सबसे खराब रहे थे. करीब 150 स्कूलों के सभी छात्र परीक्षा में फेल रहे थे. इनमें सरकारी स्कूलों के साथ प्राइवेट स्कूलों के छात्र भी शामिल थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2019, 1:18 PM IST
  • Share this:
साल 2019 के बोर्ड रिजल्ट आने शुरू हो गए हैं. बिहार, तेलंगाना, तमिलनाडू और आंध्र प्रदेश बोर्ड के रिजल्ट आ चुके हैं. यूपी, सीबीएसई, राज्सथान, एमपी, हिमाचल प्रदेश इत्यादि बोर्ड के रिजल्ट आने बाकी हैं. यूपी बोर्ड के रिजल्ट 22 से 25 अप्रैल के बीच आना तय है. नतीजों को लेकर छात्रों के साथ उनके अभिभावकों की आस भी बंधी है. इंतजार इसलिए भी ज्यादा हो रहा है क्योंकि पिछली बार का रिजल्ट बहुत खराब रहा था.

पिछली बार यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट पिछले एक दशक में सबसे खराब रहे थे. करीब 150 स्कूलों के सभी छात्र परीक्षा में फेल रहे थे. इनमें सरकारी स्कूलों के साथ प्राइवेट स्कूलों के छात्र भी शामिल थे.

2018 में 10वीं में 98 स्कूलों के सभी छात्र फेल रहे थे. वहीं इंटर में 52 स्कूलों के सभी छात्र फेल रहे थे. गाजीपुर का रिजल्ट सबसे खराब रहा था. यहां के 17 स्कूलों के एक भी छात्र पास नहीं कर पाए. फेल होने वाले स्कूलों की संख्या में दूसरे नंबर पर आगरा रहा था. यहां के 9 स्कूलो के एक भी छात्र परीक्षा पास नहीं कर पाए थे.



इसके साथ ही करीब 237 स्कूलों में 20 फीसदी से भी कम छात्र पास हुए थे. पिछले साल 10वीं की परीक्षा में 75.5 फीसदी छात्र और 12वीं की परीक्षा में 72.4 फीसदी छात्र ही पास हो पाए थे. ये बीते एक दशक का सबसे कम रिजल्ट है.
इसके साथ ही पिछले साल सिर्फ हिन्दी भाषा में राज्य के 11 लाख छात्र फेल हो गए थे. 10वीं की तुलना में 12वीं के दोगुने से ज्यादा छात्र हिन्दी भाषा में फेल हुए थे. पिछली बार के रिजल्ट ने छात्रों के साथ-साथ अभिभावकों और टीचर्स को भी काफी परेशान किया था. इस बार देखना होगा कि बोर्ड के रिजल्ट कैसे रहते हैं.

ये भी पढ़ें-
UP board result 2019: 20 अप्रैल नहीं, इस दिन आ सकता है 10वीं-12वीं का रिजल्ट

UP Board Result 2019: नंबरों से संतुष्ट नहीं होने पर भर सकते हैं स्क्रूटनी फॉर्म, ये है प्रक्रिया

UP Board Result 2019: बिना इंटरनेट, ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा ऐसे देखें रिजल्ट

अपना स्‍कोर आसानी से चेक करने और सबसे पहले रिजल्‍ट देखने के लिए hindi.news18.com पर जाएं.
करियर और जॉब्स से संबंधित खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज