अपना शहर चुनें

States

UP Board Result 2019: बोर्ड की तरफ से 10वीं, 12वीं का रिजल्ट घोषित करने की तैयारी पूरी

file photo
file photo

UP board result 2019: उत्‍तर प्रदेश बोर्ड रिजल्ट तैयार करने वाली कम्प्यूटर एजेंसियों और अधिकारियों से मीटिंग करने के लिए बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव दिल्ली रवाना हो गई हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 21, 2019, 5:19 PM IST
  • Share this:
UP board result 2019 घोषित होने के बाद बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर देखा जा सकेगा. उत्तर प्रदेश बोर्ड ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित करने की तैयारी पूरी कर ली है. बोर्ड रिजल्ट घोषित की तैयारी को अंतिम रूप दे रहा है. रिजल्ट तैयार करने वाली कम्प्यूटर एजेंसियों और अधिकारियों से मीटिंग करने के लिए बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव दिल्ली पहुंच चुकी हैं. उम्‍मीद के अनुसार आज की मीटिंग के बाद बोर्ड जल्‍द ही रिजल्‍ट की तारीख घोष‍ित कर देगा.

हालांकि अब तक कोई तारीख तय या उसका ऐलान नहीं हुआ है. ऐसी उम्मीद है कि यूपी बोर्ड का 10वीं और 12वीं का रिजल्ट अगले हफ्ते, 30 अप्रैल 2019 तक आ जाएगा. बता दें कि इस तकरीबन 58 लाख स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया था.

बोर्ड की सचिव के साथ मंडल अधिकारियों की मीटिंग
बता दें कि दिल्ली में उत्तर प्रदेश बोर्ड के रिजल्ट को लेकर सचिव की वाराणसी, प्रयागराज, मेरठ, बरेली और गोरखपुर मंडल के अधिकारियों के साथ मीटिंग है. जिसमें 10वीं और 12वीं के रिजल्ट की तैयारी को लेकर चर्चा की जाएगी और इसके बाद ही रिजल्ट घोषित किया जाएगा. हालांकि इसका एक प्रस्ताव शासन को भी भेज दिया गया है. ऐसी संभावना है कि 22-24 अप्रैल तक रिजल्ट आ सकता है.
अंकपत्रों में परीक्षा के नंबर चढ़ाने का काम पूरा


उल्लेखनीय है कि 2019 की बोर्ड परीक्षा में 10वीं में 3195603 और 12वीं में 2611319 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बोर्ड ने 10वीं-12वीं के लिखित और प्रायोगिक परीक्षा के नंबर को अंकपत्रों में चढ़ाने का काम पूरा कर लिया है. अब छात्रों के नंबर की क्रास चेकिंग की जा रही है और इसके लिए संबंधिक ऑफिस से उसकी जांच करवाई जा रही है. साथ ही ऐसे साथ छात्र जिनका नंबर अंकपत्र में अभी तक नहीं चढ़ाया जा सका है उसे मंगाया जा रहा है.

परीक्षा में सख्ती की वजह से कई छात्रों ने छोड़ी परीक्षा
बोर्ड परीक्षा 2019 में शामिल छात्र बेसब्री से नतीजों का इंतजार कर रहे हैं. इस बार बोर्ड परीक्षा में पिछले साल की तुलना में कम छात्र शामिल हुए हैं. कई छात्रों ने बीच में परीक्षा छोड़ दी. परीक्षा में सख्ती की वजह से रिजल्ट ज्यादा उत्साहित करने वाला नहीं रहने की संभावना है.जिन छात्रों ने परीक्षा दी है, वो ये पता करने में जुटे हैं कि कितने अंक आने पर उन्हें पास माना जाएगा. यूपी बोर्ड के नियमों के मुताबिक 12वीं की परीक्षा में कम से कम 35 फीसदी अंक लाना जरूरी है. सभी विषयों में पास होने के लिए न्यूनतम प्रतिशत लाना जरूरी है.

बोर्ड के नियमों के मुताबिक इंटर में कंपार्टमेंट एग्जाम नहीं दे सकते. कम अंक लाने वाले छात्रों को 8 नंबर तक ग्रेस दिया जा सकता है. लेकिन ग्रेस नंबर देने के बाद भी छात्र पासिंग मार्क्स नहीं ला पाते तो उन्हें फेल माना जाएगा.10वीं की परीक्षा में पास होने के लिए कम से कम 33 फीसदी अंक लाने जरूरी हैं. 10वीं में छात्रों को पास करने के लिए कुछ छूट दी गई है. दसवीं में कुल 6 सब्जेक्ट हैं. इनमें से 5 सब्जेक्ट में पास होना जरूरी है.

ये भी पढ़ें:

UP Board Result 2019: इस दिन पता चलेगा कब होगी रिजल्‍ट की घोषणा

UP Board Result 2019: जब यूपी के 150 स्कूलों में सभी छात्र हुए थे फेल

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज