फेल हुआ तो पिता ने कहा चपरासी बनेगा बेटा, आज है आईपीएल का स्टार

उन्होंने अपने माता-पिता से कहा था, 'चिंता मत करो, मैंने आत्महत्या नहीं करूंगा, मैं कुछ भी बेवकूफी नहीं करूंगा, मैं बस अपने दम पर जो चाहता हूं उसे पाना चाहता हूं '

News18Hindi
Updated: April 27, 2019, 5:59 AM IST
फेल हुआ तो पिता ने कहा चपरासी बनेगा बेटा, आज है आईपीएल का स्टार
PC - IPL
News18Hindi
Updated: April 27, 2019, 5:59 AM IST
UP Board Result 2019: आज यानी 27 अप्रैल को UP Board का Result आ रहा है. लंबे इंतजार के बाद उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड के दसवीं और बारहवीं के स्टूडेंट्स अपनी मेहनत का परिणाम देखेंगे. हर स्टूडेंट अपनी पूरी मेहनत से एग्जाम में अच्छे नंबर लाने की कोशिश करता है, हालांकि कई बार कुछ की मेहनत थोड़ी कम पड़ जाती है. ऐसे में निराश होने की कोई जरुरत नहीं है. पढ़ाई जीवन का एक अहम हिस्सा है न की पूरा जीवन. ऐसे कई सितारे हैं जो एग्जाम में उतना अच्छा नहीं कर पाए जितना उनके दोस्तों ने किया, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी. और अपनी सफलता से कई लोगों को पीछे छोड़ दिया..

पिता ने बोली थी ये बात


यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019


ऐसा ही एक नाम भारतीय टीम के खिलाड़ी मुरली विजय का है. 1 अप्रैल 1984 को तमिलनाडु में जन्मे विजय पढ़ाई में ज्यादा अच्छे नहीं थे. एक वक्त ऐसा भी था कि उनके पिता ने उनके लिए ये कहा दिया था की वह अपने भविष्य में एक चपरासी बनेंगे. लेकिन उन्होंने सबको गलत साबित कर दिया.

जब फेल हो गए विजय

हर काम में पहली ही बार में सफलता मिल जाए ऐसा कर पाना काफी मुश्किल होता है. आम लोगों के जीवन में तो ऐसा नहीं होता. उन्हें सफलता और असफलता के बीच संघर्ष करना पड़ता है. मुरली विजय को भी पहली बार में सफलता नहीं मिली. वह अपनी कक्षा बारहवीं बोर्ड परीक्षा में असफल हो गये थे.

मुरली विजय (PC - IPL)


जब छोड़ना पड़ा घर
Loading...

17 साल की उम्र में वह अपने सपनों को पूरा करने घर से बाहर चले गए. उन्होंने अपने माता-पिता से कहा था, 'चिंता मत करो, मैंने आत्महत्या नहीं करूंगा, मैं कुछ भी बेवकूफी नहीं करूंगा, मैं बस अपने दम पर जो चाहता हूं उसे पाना चाहता हूं '. इसके बाद उन्हें स्नूकर पार्लर में तक काम करना पड़ा

ये भी पढ़ें: UP Board Results 2019: जानिए क्या कर रहे हैं पिछले साल के टॉपर आकाश मौर्या

सपने पूरे करने के लिए दिन रात किया एक
अपने सपनों को पूरा करने के लिए आपको दिन रात एक करना पड़ता है. ऐसा ही कुछ मुरली ने भी किया. अपने खर्चों को पूरा करने वह दिन में काम किया करते थे और रात में मैदान पर क्रिकेट का अभ्यास करते. एक वक़्त ऐसा भी था जब रुपए कम होने पर वह अनजान लोगों के साथ शेयरिंग रूम में ही रहे.

न्‍यूज 18 हिंदी पर यूपी बोर्ड का रिजल्‍ट चेक करने के लिए इस लिंक पर क्‍लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 27, 2019, 4:41 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर