अपना शहर चुनें

States

UP Board Result 2019: 12th के बाद हिस्ट्री से ग्रेजुएशन करें तो नौकरी का स्कॉप कहां-कहां है?

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

आप 12वीं के बाद इतिहास में ग्रेजुशन कर सकते हैं. ग्रेजुएशन के बाद पीजी, एमफिल और पीएचडी भी कर सकते हैं. आप आर्कियोलॉजी, म्युजियोलॉजी और आर्काइवल स्टडीज में स्पेश्लाइजेशन भी कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2019, 11:34 AM IST
  • Share this:
हिस्ट्री में करियर की व्यापक संभावनाएं हैं. किसी भी देश को या लंबे कालखंड तक विस्तृत घटना को ठीक से जानने-समझने के लिए इतिहास का अध्ययन बहुत आवश्यक होता है. इतिहास के तहत प्राचीन मानव संस्कृति को खंगाला जाता है. प्राचीन मानव के सांस्कृतिक आचार-व्यवहार की व्याख्या की जाती है. इसके लिए पुरानी सभ्यताओं की वस्तुओं और खंडहरों, उनकी गतिविधियों, व्यवहार आदि का अध्ययन किया जाता है. इसमें प्राचीन अवशेषों का अध्ययन करना पड़ता है. यदि आपकी रुचि अतीत को जानने-समझने में है तो इतिहास में करियर बना सकते हैं.

12वीं के बाद इतिहास में ग्रेजुशन कर, उसके बाद पीजी, एमफिल और पीएचडी कर सकते हैं. आर्कियोलॉजी, म्युजियोलॉजी और आर्काइवल स्टडीज में स्पेश्लाइजेशन भी कर सकते हैं.

12वीं के बाद आप बीए इन हिस्ट्री, बीए इन एन्शिएंट हिस्ट्री, बीए इन मिडुअल हिस्ट्री या बीए इन मॉडर्न हिस्ट्री कर सकते हैं. कई संस्थानों में बीए (ऑनर्स) हिस्ट्री कोर्स भी पढ़ाया जाता है. हिस्ट्री में एमए करने के बाद विद्यार्थी एमफिल इन हिस्ट्री और पीएचडी इन एन्शिएंट हिस्ट्री कर सकते हैं.



शॉर्ट टर्म कोर्स
नेशनल आर्काइव्स ऑफ इंडिया जैसी संस्थाएं भी इतिहास में कोर्स कराती हैं. यह संस्था आर्काइव मैनेजमेंट, रिकॉर्ड मैनेजमेंट, रेप्रोग्राफी, केयर एंड कंजरवेशन ऑफ बुक्स, मनुस्क्रिप्ट्स एंड आर्काइव्स, सर्विस एंड रिपेयर ऑफ रिकॉर्ड्स, हैरिटेज मैनेजमेंट कोर्स कराती है.

इन संस्थानों से कर सकते हैं स्पेशलाइजेशन
राष्ट्रीय संग्रहालय कला इतिहास प्रशिक्षण व संग्रहालय विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण, नई दिल्ली
राष्ट्रीय अभिलेखागार, नई दिल्ली

ये कोर्स भी हैं उपलब्ध
आर्कियॉलजी में पीजी डिप्लोमा
आर्काइव कीपिंग में डिप्लोमा
म्यूजियॉलजी या संग्रहालय विज्ञान में एमए
कलाकृतियों के परिरक्षण में एमए

इन क्षेत्रों में मिल सकती है नौकरी
अगर आप हिस्ट्री में बीए और एमए कर लेते हैं तो आपको सरकारी नौकरी भी मिल सकती है. आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया, सेना और सूचना प्रसारण मंत्रालय में काफी मौके होते हैं. अगर हिस्ट्री के साथ बिजनेस में भी रूचि है तो आपके लिए ऑक्शन हाउस में सेल्स, नीलामीकर्ता और शोधकर्ता के ऑप्शन भी हैं. इसके अलावा आप टीचिंग, पत्रकारिता, लाइब्रेरी, क्यूरेटर, आर्काइव्स, म्यूजियम, इंटरनेशनल आर्गनाइजेशन, हिस्टोरिक सोसाइटीज, नेशनल पार्क सर्विसेज में नौकरी पा सकते हैं.

अपना स्‍कोर आसानी से चेक करने के लिए और सबसे पहले अपना रिजल्‍ट पाने के लिए hindi.news18.com पर जाएं.

करियर और जॉब्स से संबंधित खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज